HomeLifestyleस्वामी विवेकानंद जी के...

स्वामी विवेकानंद जी के जीवन की 3 सीख आपको जीवन मे सफल बना देगी | Values Learnt From Swami Vivekanand in Hindi

हम मे से हर कोई अपने जीवन मे सफल इंसान बनाना चाहता है, हर कोई अपने अपने सपनों को पूरा करना चाहता है, हर कोई अपनी अपनी लाइफस्टाइल जीना चाहता है। लेकिन कैसे? अगर आपकी भी ऐसी खोवाइश है तो इस पोस्ट को पूरा पढिए।

स्वामी विवेकानंद जी को हम सब ही नहीं बल्कि हमारा पूरा देश, और अन्य देशों के लोग भी उन्हे अपना इन्स्परैशन मानते है। उनके द्वारा कही गई हर एक बात, हर एक सीख इंसान के जीवन मे बहूत कुछ भर सकता है। ऐसी ही  स्वामी विवेकानंद जी के जीवन के 3 सबसे बड़ी सीख जो आपको सुपर सक्सेस्फल बना सकती है:-

No.1 जो भी करो पूरी श‍िद्दत से करो 

स्‍वामी विवेकानंद का मानना था कि किसी भी काम को करते वक्‍त आपका पूरा फोकस उसी काम पर होना चाहिए. अगर फोकस नहीं कर पाएंगे तो कुछ भी करलो आप काम को पूरा नहीं कर पाएंगे। लेकिन यह कैसे होगा? इसे स्वामी जी के जीवन के सचि घटना से समझते है।

एक बार स्वामी जी अमेरिका मे घूम रहे थे। घूमते घूमते वह एक पुल पर पहुचे जहा उन्होंने देखा की कुछ बच्चे अपनी खेलने वाली बंदूख से पानी मे अंडे के छिलकों पर निशाना साध रहे थे। पर एक भी निशाना कोई लगा नहीं पा रहे थे। यह सब स्वामी जी बड़ी ध्यान से देख रहे थे। कुछ देर बाद उन्होंने एक बचे से बंदूख लिए और वही भी निशाना साधने लगे। उनका पहला निशाना एक सही लगा। ऐसे करते करते उन्होंने लगतार 13 निशाने लगाए और 13 के 13 निशाने बिल्कुल सही गए कोई भी निशाना चुका नहीं। यह देख कर सारे बच्चे हैरान होकर स्वामी जी से पूछे तो स्वामी जी ने कहे:- जो काम तुम कर रहे हो अगर तुम अपना पूरा दिमाक, पूरा ध्यान उसी काम पर लगा दो तो तो आसानी से उस काम को सफलता पूर्ण कर सकते है।

No.2 दूसरों के पीछे भागने के बजाह, अपना लक्ष्य खुद बनाओ

स्वामी विवेकानंद जी का माना था की सक्सेस किसी दूसरे के पीछे भागने से नहीं मिलती है, सक्सेस तभी मिलती है जब आप अपना रास्ता खुद ही बनाते हैं। और खुद के बनाए हुए रस्ते पर चलते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जो इंसान दूसरों के बनाए हुए रास्ते पर या उनके पीछे पीछे चलता है वह जादा कुछ प्राप्त नहीं कर पाता है। एक तरह से वह उनका गुलाम बन के रह जाता है। पर जो इंसान अपने बनाए हुए रास्ते पर चलता है एक दिन वही बड़ी कामयाबी को हासिल करता है।

इसे जरूर पढे:5 साधारण HABITS आपकी जीवन बदल सकती है ?

इसे स्वामी विवेकानंद के जीवन से समझते है। एक बार एक व्यक्ति स्वामी जी पास आया और कहा:- “स्वामी जी मैंने खूब मेहनत कर लिए पर मुझे सफलता मिल ही नहीं रही है” । तब स्वामी जी ने खुच नहीं बोला उन्होंने से कहा की मेरे कुत्ते को एक बार सैर कर के लाओ। वापस जब वह आदमी कुत्ते को टहला कर लाया तो कुत्ता बहूत तेज हाफ रहा था जबकि उस आदमी का चेहरा एक दम खिला हुआ था। तब स्वामी जी वझ पूछे तो उसने बताया की कुता गली के कुत्तों के पीछे भाग रहा था और माइ सीधे रस्ते से आया हूँ। तब स्वामी जी ने कहा यही तुम्हारा जवाब है। उस कुत्ते की तरह तुम अपने मंजिल पर जाने की बजाह दूसरों के पीछे जीवन मे भाग रहे हो। इसलिए अगर जिंदगी मे सफल होना है तो किसी दूसरे या तीसरे के पीछे मत भागों। किसी दूसरे के बनाए हुए रास्ते पर मत चलो। अपना खुद का रास्ता बनाओ और उस पर चलो।

No.3 डर से डर कर भागों मत बल्कि उसका सामना करो

स्वामी विवेकानंद जी का मानना था की जितना जादा हम डर से भागते है उतना ही जादा हमारा डर बढ़ता जाता है इसलिए हमे डर से डरकर भागना नहीं बल्कि उसका सामना करना चाहिए। पर कैसे इसे स्वामी विवेकानंद जी के जीवन के सच्ची घटना से समझिए।

एक बार बनारस में स्वामी विवेकानंद जी मंदिर से बाहर निकल रहे थे  तभी वहां के बंदरों ने उनके पास आकर उन्‍हें डराने लगे। अब वह घबरा गए।  विवेकानंद जी खुद को बचाने के लिए भागने लगे,तो बंदर भी उनके पीछे भागने लगे। ये सारी घटना वही पास मे खड़ा एक बूढ़ा सन्यासी देख रहा था। उसने स्वामी विवेकानंद जी को रोका और बोला, ‘रुको! डरो मत उन बंदरों का सामना करो। विवेकानंद जी वही पर रुक गए और तुरंत पलटे और बंदरों की तरफ जाने लगे।

स्वामी जी को बंदर अपनी तरफ आटे देख डरने लगे, सभी बंदर भी रुक गए। फिर क्‍या था सारे बंदर वहा से भाग गए। इस घटना से स्वामी जी को जीवन की बहूत बड़ी सीख मिली जीसे उन्होंने कई सालों बाद अपने एक भाषण में बताया भी की, ‘यदि आप कभी किसी चीज से डर रहे हो, भयभीत हो तो उससे भागो मत, बल्कि उसका डट कर सामना करो। उस दर पर पूरी ताकत से वार करो।

ये थी स्वामी विवेकानंद के जीवन के तीन सबसे बड़ी सीख। अगर आप इन्हे अपने जीवन मे उतार लेते हैं तो जैसा की मैंने शुरुआत मे कहा था की आप super successful बन सकते है। तो अगर सच मे आपने इन्हे अपने जीवन मे उतार लिए तो आप सच मे सुपर Successful बन जाएंगे।

अगर आपको इस पोस्ट से सीख मिला है, कुछ सीखनों को मिल है तो आप इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और परिवार के साथ जरूर शेयर करिए जिससे उन्हे भी कुछअच्छा सीखनों को मिले।

इसे अंग्रेजी मे पढे:- +3 lessons From Swami Vivekananda’s Life Will Make You Successful in Life | Values Learnt From Swami Vivekanada

Related Stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 − 1 =

Newest