Homeलाइफस्टाइल5 ऐसी बुरी आदते...

5 ऐसी बुरी आदते जो आपकी जिंदगी को पूरी तरह बर्बाद कर देंगी | गलत आदते

जिंदगी  मे कुछ भी करने के लिए, कुछ बड़ा करने के लिए, जीवन मे सफल होने के लिए हमारी आदतों का सबसे बड़ा हाथ होता है। क्योंकि आपकी आदते ही आपको सफल बना सकती है और आपकी आदते ही आपको असफल भी बना सकती है। यह आप पर निर्भर करता है की आपकी आदतेअच्छी है या फिर आपकी आदते बुरी है। अगर आपकी आदते अच्छी तो जिंदगी मे आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता हैं। लेकिन अगर आपकी आदते बुरी है तो आपकी आदते ही आपको सफल होने से रोकेंगी ।

इस पोस्ट मे मैंने  5 ऐसे बुरी आदतों के बारे मे बात किया है जो 80-90% Teenagers मे Common और सबसे बुरी आदत होती है। अगर वह उन बुरी आदतों को समझ लेते है और उन्हे बदल देते है तो उनका भविष्य अच्छा होगा वरना उनकी बुरी आदते ही उन्हे एक दिन ले बीतेंगी। तो फिर चलिए जानते है कौन सी वो बुरी आदते है जिन्हे आपको आज से ही सही करना शुरू कर देना चाहिए वरना वह आपको बर्बाद कर सकती हैं।

5 ऐसी बहूत बुरी आदते जिनके बारे मे कोई बात नहीं करता है जो आपको अंदर से एक दिन एक बर्बाद और कमजोर बना देंगी। इन बुरी आदतों को लोग चाह कर भी नहीं जल्दी छोड़ पाते है ये 5 आदते बहूत ही जादा Addiction वाली आदते होती है।

#1 Procrastination करना

सबसे पहला और सबसे common बुरी आदत जो आजकल लोगों के अंदर पाई जाती है वो है Procrastination करना। Procrastination का नतल किसी भी चीज को, काम को टालमटोल करना। लोगों को यह पता होता है की ऐसा करने से मेरे घाटा होगा, मेरे अंदर नेगटिव बढ़ेगी पर फिर भी वो ऐसा ही करते रहते है। लोग किसी चीज को लेकर या फिर किसी काम को लेकर तब तक ताल मतूल करते रहते है जब उस चीज या काम को करने का अंतिम समय नहीं या जाता है।

#Procrastination Karna
#1 Procrastination Karna

 जैसे मान लीजिए आपको कोई काम करना है लेकिन आप टालमटोल कीए जा रहे हो की इस काम को थोड़ी देर बाद कर लूँगा, अभी तो बहूत समय, कल इस काम को करूंगा। अगर आप ऐसे टालमटोल करते है तो इसका मतलब आप procrastination कर रहे है। और यह आपके अंदर नेगटिवटी ही भर देगा। इसीलिए अब से Procrastination करना बंद करो।

#2 Masturbation करना

  यह भी एक ऐसे आदत है अगर आप एक बार इसके Addicted हो गए तो फिर इससे बाहर आना बहूत ही मुस्किल होगा। अगर आप यह करते है तो फिर इस करना छोड़ दीजिए यह आपका समय और energy दोनों बर्बाद करता है। हा माना की 16-24 उम्र मे हॉर्मोनल चेंजेस की वजह से ही ऐसा होता है। लेकिन फिर भी आप खुद को कंट्रोल करो

#2

#3 गंदी वीडियोज़ देखना

ये भी एक ऐसी आदत है जिससे 14 से लेकर 24 उम्र तक लोग बहूत ही जादा Addicted हो चुके है। सभी लोगों को तो नहीं कह सकते है लेकिन फिर भी लगभग 50% से आधी लो 14-16 साल के बीच इस बुरी आदत के Addicted है। इस उम्र मे हॉर्मोनल Changes होटए रहते है इसलिए ऐसा होता है। यह एक ऐसी लत है की इसके आगे आपको कुछ नहीं दिखाई देता है न कोई काम, बस केवल आपका बहूत जादा समय बर्बाद होता है। यह आपके अंदर ऐसे हॉर्मोन्स उत्पन्न कर देता है जिससे आपको बार बार गंदी वीडियोज़ देखने का लत लग जाता है।

Gandi Videos Dekhna

पर सवाल यहा पर ये भी है की जादा तर  14-16 साल की उम्र के लोग इतना addicted क्यों हो है गंदी  वीडियोज़ देखने के । पहला तो हॉर्मोनल चेंजेस की वजह से। दूसरा इस एक सबसे बड़ा कारण ये भी है स्कूल मे इसके बारे मे कुछ सीखाया नहीं जाता है। इन चीजों के बारे मे जादा जानकारी न होने की वजह से लोग गंदी वीडियोज़ देखने के बहूत ही जादा Addicted होते हैं।

#4 Overthinking करना

क्या आप दिन रात केवल सोचते रहते हैं?

क्या केवल आप हद से जादा सोकहते  है?,

क्या आप हद से जादा चिंता करते है?

अगर इनसबका जवाब आपका हा है तो इसका मतलब आप 100% Overthinking करते हैं। अगर आप किसी चीज के बारे मे बहूत आधी सोचते है तो इसका मतलब आप Overthinking करते है। Overthinking करने की आदत लगभग 90% से अधी लोगों की होती है।

Overthinking karna

Overthinking के दुसप्रभाव

  1. Overthinking करने से सबसे पहला तो आपका Stress , गुस्सा बहूत जादा बढ़ता है।
  2. आपकी Creativity काम होने लगती है।
  3. यह आपके अंदर बेकार की डाउट उत्पन्न कर देता है।
  4. जादा Overthinking करने से आप डिप्रेशन के बहूत जल्दी शिकार बन सकते हैं।
  5. Overthinking करने से आपके सर मे, आपके शरीर मे दर्द होने लगता है।
  6. आप Mentally distrurb हो जाते है। जिससे आप mentally Fit नहीं रहते है और कोई काम भी मनही कर सकते हैं।

#5 हमेशा Self Doubt मे रहना

यह पूरी तरह से बुरी आदत तो नहीं है लेकिन कुछ ककुह जरूर है। इस आदत के बारे मे जानने से पहले मई आपसे एक सवाल पूछना चाहता हूँ।मान लिजीये  आप हमेशा हर एक काम मे खुद पर सक करते है की “क्या मैं इस काम को कर पाऊँगा या नहीं?, अगर कही मैं इसमे फ़ाइल हो गया तो फिर क्या होगा, ये  मैं नहीं कर सकता”। अब आप ही बताइए अगर आप खुद पर ऐसे शक करेंगे तो क्या आप कुछ जिंदगी मे कर पाएंगे। करने की तो दूर अगर आप किसी काम को करने की भी सोचेंगे तो फिर आपको आप पर ही शक होने लगेगा।

Hmesha Self Doubt Me Rhna
#5

अच्छा आप ये बताइए माँ लीजिए आपने किसी कोई आपने अपना सबसे महत्वपूर्ण काम करने को दिए है लेकिन बाद मे आपको उस पर बहूत ही अधिक शक होने लगता है तो क्या आप उसको वह काम करने के लिए देंगे। मैं 100% sure के साथ कह सकता हूँ जिस भी इंसान पर आपको शक होगा उसे आप कभी भी अपना कोई भी महत्वपूर्ण काम करने को नहीं देंगे।

तो भाई जब आपको दूसरे पर शक होता है तो आप उसे काम नहीं देते हैं करने के लिए तो फिर कैसे- अगर आप खुद पर ही शक करेंगे तो आप खुद से कोई कहीज क्लाइसे Expect कर सकते है।।

अगर आप जिंदगी मे कुछ उखड़ना चाहते है, कुछ करना चाहते है तो फिर आपको आज और अभी अपने अंदर का Self Doubt खत्म करना होगा। क्या आप जानते है हिरण शेर भी अधिक तेजी से भागता है पर फिर भी वह शेर का शीकार  क्यों हो जाता है। क्योंकि हिरण को खुद पर शक रहता है, खुद पर विश्वास नहीं होता है लेकिन शेर के अंदर विश्वास कूट-कूट कर भरा होता है। जिससे वह हिरण का शिकार कर देता है। आज ही अपने अंदर से Self Doubt खत्म कर दो।

अगर आपके अंदर इनमे से कोई भी आदत आपके अंदर है तो उसे खत्म कर दो। इससे पहले की ये 5 बुरी आदते आपको जला कर  राख कर दे बर्बाद कर दे, आप  इन्हे खुद जलाकर राख कर दो। अगर आपको इस पोस्ट से जानकारी मिली हो तो फिर आप कमेन्ट मे जरूर लिखिए और अपने दोस्तों की जिंदगी बदलने के लिए इस ब्लॉगपोस्ट को सबके साथ जरूर शेयर करिएगा।

धन्यवाद!

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 1 =

नवीनतम