HomeBloggingBacklink kya hai? (What...

Backlink kya hai? (What is backlink in hindi ?)

Backlink क्या है? (What is backlink in hindi ?)

क्या आप एक ब्लॉगर है और आप अपने ब्लॉग को search engine मे रैंक करवाना चाहते है दुशरों को beat  करके और अपने ब्लॉग पर ट्राफिक लाना चाहते है? यदि आपका answer yes है तो यह पोस्ट आपके लिए है क्यों की ब्लॉग को रैंक करवाने के लिए सबसे पहले आपको आबने ब्लॉग के लिए seo करना होगा जिसमे सबसे important backlink होता है। backlink क्या है और backlink कैसे बनाते है इसके बारे मे लोगों के पास बहूत आसंकाये होती है तो आज हम उन्ही सब topics के बारे मे जानकारी देंगे।

यह पोस्ट उन्ही के लिए है जो अभी ब्लॉगिंग फील्ड मे नए है क्यों की जो पुरने ब्लॉगर है उन्हे तो backlinks के बारे मे तो पहले से ही पता है। तो इसीलिए यह जादा नए ब्लॉगगर्स के important है और उन्हे इसे पूरी तरह से समझना चाहिए। जिससे की वह अपने ब्लॉग को आसानी से grow कर सके.

तो आज के इस पोस्ट मे हम आपको backlink के बारे मे पूरी जानकारी हिन्दी मे दूंगा बस आपको उसको ध्यान से read करना है। और बक्कलीनक तो ब्लॉगिंग मे एक अहम भूमिका भी निभाता है। तो चलिए इस ब्लॉग को शरू करते है।

Backlink क्या है?

Backlink एक प्रकार से link होता है जिसकी helps से आप अपने ब्लॉग पर दूसरे ब्लॉग से ट्राफिक लाने का और इसके साथ ही अपबने ब्लॉग के authority build करने का रास्ता है जिसमे आपके ब्लॉगपोस्ट का link dusre के ब्लोगपोस्ट से जुड़ा होता है. क्यों की ब्लॉगिंग मे आपको दूसरे ब्लॉगगर्स से भी contact बनाए रखना बहूत जरूर होती है तो चलिए हम आपको backlink के बर्रे मे एक simple example मे बत्तते है।

मान लीजिए की आप अपने ब्लॉग पर कोई भी post अपने ब्लॉग के niche से रिलेटेड लिखे है और उस blogpost पर जादा visitors/day आरहे है और आप उस पोस्ट मे कई topics covers कीये हो और आप उस blogpost पर उसीके related कोई दूसरे ब्लॉगपोस्ट का link आप उस पोस्ट पर लगा देते है तो ऐसे मे जो visitors आपके उसस ब्लॉगपोस्ट को read करेगा तो वह अवस्य उस लिंक पर भी click करेगा जो आप उससे linking कीये होंगे। अब जिस पोस्ट को आप उस पोस्ट से linked कीये होंगे तो धीरे धीरे उस पर जादा visitors आने लगेंगे और वह धीरे धीरे search results मे पक्का रैंक करेगा तो इससी process को backlink कहते है।

आप आपको तो backlink क्या होता है इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी। तो अब आपको backlinks से जुड़े कुछ terms को अवसाय जान लेना चाहिए तो अब बारी  आती है की backlinks कितने प्रकार के होते है? तो चलिए इसके बारे मे विस्तार मे जानते है।

Backlinks कितने प्रकार के होते है? (How many types of backlinks in hindi?)

यदि हम backlinks के प्रकार के बारे मे बात करे तो baklinks मुख्यतः 2 प्रकार के होते है ।

  1. #Nofollow Backlinks
  2. #Dofollow Backlinks

चलिए आप हम #Nofollow Backlinks और #Dofollow Backlinks के बारे मे details मे जानकारी प्राप्त करते है.

#Nofollow Backlinks

#Dofollow

Amrit Maurya
Amrit Mauryahttps://lifenomic.com
I have created this blog for the purpose of giving information about technology etc. to all of you the help of this blog. I am very interested in learning about new things in technology and sharing that information with others.

Related Stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 2 =

Newest