Homeलाइफस्टाइलजिंदगी के सबसे बड़े...

जिंदगी के सबसे बड़े सबक | Best Motivation in Hindi

जिंदगी काटना और जिंदगी जीना दोनों मे जमीन आसमान का फरक है। कुछ लोग जिंदगी जीते है तो वही कुछ लोग जिंदगी को काटते है। ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप अपनी जिंदगी काट रहे है या फिर आप अपनी जिंदगी को जी रहे है। अगर आप जिंदगी मे कुछ करना चाहते है और आप अंदर से Demotivate Feel कर रहे है तो आज की यह पोस्ट आपको बहूत ही जादा Motivate करेगी।

#1 कुल्हाड़ी बाल नहीं काट सकता

एक Blade बहूत जादा Sharp होता हैं पर वह एक पेड़ को नहीं काट सकता हैं। लेकीन तो बाल काटने के लिए बहूत important है और एक कुल्हाड़ी बहूत मजबूत होता है पर वह बालों को नहीं काट सकता लेकिन वह पेड़ काटने के लिए बहूत important है।

जैसे Blade पेड़ नहीं काट सकता और कुलाडी बाल नहीं काट सकता पर दोनों ही अपने अपने काम के लिए important है। ऐसे ही जीवन मे भी हर कोई अपने अपने काबिलियत के कारण Unique है, तो, किसी को भी किसी से compare मत किया करिए। हर कोई एक ही चीज के लिए nhi बना होता है। कोई एक्टिंग में अच्छा होता है तो कोई खेलने में अच्छा होता है। इससे हमे सीख मिलता है की जीवन में हमे किसी भी Situation में किसी से खुद को कंपेयर नही करना चाहिए।

#2 अपना अपना देखने का नजरिया

एक बार एक जगह पर कुछ लकड़ियों के Pieces रखे हुए थे और दो बंदे लकड़ी के दोनों तरफ खड़े थे तो पहला बांदा बोलत है यह 4 तो दूसरा कहता है की यह 3 है फिर पहला बांदा कहता है की यह 4 ही है दूसरा वाला कहता है नहीं यह 3 ही है। ऊन दोनो अपने मे बहस करने लगते है। 

perception

वैसे आप बताओ ये कितने है आप कहोगे पहले वाले बंदे के side से देखने पर 4 है और दूसरे वाले बंदे के साइड से देखने पर 3 है।

इसका मतलब दोनों ही अपने अपने ही सही कह रहे है ऐसे ही लाइफ मे होता है हम किसी बात को लेकर सामने वाले से बहस करने लगते है की खुद को सही साबित करने के लिए की में ही सही हूँ। तुम गलत हो लेकिन स्चाई इस लकड़ी के pieces की तरह होती है। दोनो पक्ष के लोग अपने अपने जगह पर ठीक होते हैं, सही होते है बस ego में आकर समझ नही पाते हैं। 

#3 जिंदगी मे चिंता कितना समय तक करना चाहिए?

एक बार एक प्रोफेसर ने हाथ मे पानी का ग्लास लेकर स्टूडेंट्स से पूछे मैं कितना भारी पानी का ग्लास पकड़ा हूँ, स्टूडेंट्स ने 2 pound तक कहा- फिर प्रोफेसर ने कहा मेरे नजरिए से इस ग्लास का भार कितना है यह मायने नहीं रखता, मैं इसे कितनी देर के लिए इसे  पकड़ता हूँ यह इम्पॉर्टन्ट हैं। अगर मैं इसे 1 या 2 मिनट के लिए पकड़ता हूँ, तो यह हल्का लगेगा, लेकिन अगर मैं इसे 1 घंटे के लिए पकड़कर सीधा रखता हूँ, इसके वजन से मेरे हाथ मे दर्द हो सकता है।

और अगर मैं इसे ऐसे ही 1 दिन तक पकड़े रहूँ तो मेरा हाथ paralized हो जाएगा। ग्लास का वजन वही है लेकिन मैंने कितनी देर तक इसे पकड़ा है यह मेरी समस्या बढ़ा देता है। तो क्या समझे आप – जिंदगी मे आप किसी भी प्रॉब्लेम्स के बारे मे केवल थोड़ा ही देर के लिए सोचो, अगर आप उसके बारे मे दिन भर सोचोगे तो आप डिप्रेशन का शिकार हो जाएंगे और जब्तक सोचेंगे आप कुछ नहीं कर पाएंगे, इसीलिए जीवन मे अधिक समय तक तनाव मत लो, अधिक समय तक टेंशन मत लो। अगर अधिक समय तक टेंशन लेते हो तो आपका हाल भी वैसे ही होगा। 

#4 मेरी उम्र जादा हो गई है मैँ कुछ नहीं कर सकता

जिंदगी मे बहूत सारे लोग 9-5 की नौकरी करने के लिए इसलिए कैद रहते हैं कय्ऑकी उन्हे लगता हैं की वह बूढ़े हो चुके है और वह अब वह आपना मन चाहा काम नहीं कर सकते है पर ये मत भूलो की अमेरिका के अरबपति हेनरी फोर्ड 40 की उम्र तक एक मामूली से machanic थे। 

दुनिया भर मे प्रख्यात MCDonalds की स्थापना करने से पहले रे क्राक 50 की उम्र तक एक मामूली से सेल्समैन थे। और जब कर्नल सैंडर्स ने केन्टकी फ्राइड चिकन स्टोर KFC शुरू किए थे तो उनकी उम्र 60 से आधी थी। मेरी उम्र जादा हो गई है ये तो आपके बहाने है और कुछ नहीं। जिंदगी में सफल होने के लिए उम्र मायने नही रखता है। अगर आपके अंदर जुनून है तो आप 15 साल की उम्र में भी सफल हो सकते है और अगर आपके अंदर जुनून है तो आप 65 साल की उम्र में भी सफल हो सकते हैं।

#5 10 मिनट इन लोगों के पास बैठो

  1. 10 min साधु संत के पास बैठो आप महसूस करोगे की सब कुछ दान कर दे और सन्यास ले ले।
  2. 10 min Politics के पास बैठो, आपको लगेगा की सारी पढ़ाई लिखाई बेकार है।
  3. 10 min जीवन बीमा एजेंट के पास बैठो, आपको लगेगा की जीने से अच्छा है मार जाना।
  4. 10 min किसी बिजनसमैँन  के पास बैठो, आपको लगेगा की आपकी कमाई कुछ भी नहीं है।
  5. 10 Min किसी किसान या मजदूर के पास बैठो, आपको लगेगा की आपकी मेहनत तो कुछ भी नहीं है।
  6. 10 Min किसी Fauji के पास बैठो, आपको लगेगा आपकी नौकरी और Sacrifices कुछ भी नहीं हैं, 
  7. 10 Min समसान घाट अर्थी के साथ जाइए आपको लगेगा की जिंदगी मे सब मोह माया है। 
  8. 10 मीन अपने अच्छे मित्र के पास बैठो,आपको लगेगा की आपकी जिंदगी स्वर्ग से भी सुंदर है। 

आपको उस चीज के बारे मे तब तक नहीं अहसास होता है जबतक की आप स्वयं उस जगह पर, या उन लोगों के साथ बैठते नहीं हो। 

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 2 =

नवीनतम