Homeलाइफस्टाइल4 ऐसी पागलपन भरी...

4 ऐसी पागलपन भरी कहानी जो आपकी जिंदगी बदल देगी | सोच बदलने वाली कहानी

क्या आप अपने जिंदगी मे ऐसा महसूस कर रहे है जैसे भगवान ने आपकी किसमत मे केवल दुख लिखा है। आपको लगता है की आपकी जिंदगी मे भगवान जान बूझकर खूब जादा कठिनाइयाँ दे रहे हैं।  इन सब ने यह साबित कर दिया की दुनिया की सबसे खराब परस्थिति मे भी बहूत कुछ किया जा सकता है. तो चलिए जानते है 4 ऐसे महान लोगों के जीवन की कहानी जिहोने अपने जिंदगी के सबसे बुरे हालात मे भी हार नहीं माँने और वो कर के इस दुनिया को दिखा दिए जो सायद ही कोई और कर सकता है। वह लोग आज पूरी दुनिया के लिए एक बहूत ही बड़े मिसाल बन चुके है। तो फिर चलिए इसे शुरू करते है:-

अब्दुल कलम – अगर विश्वास मजबूत हो तो साइकिल पर भी रॉकेट बना सकते हैं।

APJ Abdul Kalam Success Story in Hindi
APJ Abdul Kalam

“जिंदगी मे इंतज़ार करने वालों को उतना ही मिलता है जितना कोशिश करने वाले पीछे छोड़ देते है”  ये विचारधारा एक ऐसे महान सखस की है जिन्होंने अखबार बेचने से लेकर भारत के राष्ट्रपति बनने तक का सफर खूब जादा कठिनाइयों, दिक्कतो  का सामने करते हुए पूरा किए। इनके जिंदगी का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है। इन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए बहूत अधिक मेहनत कीए है तब जाकर यह जिंदगी मे सफल हुए थे।

APJ अब्दुल कलम कहते है” अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो तो सबसे पहले तुम्हें सूरज की तरह तपना होगा”।  इन्होंने अपने जिंदगी मे बुरे हालातों मे भी मेहनत करके यह साबित कर दिए की अगर विश्वास मजबूत हो तो कुछ भी किया जा सकता है।

इसे भी पढे: 5 ऐसी बुरी आदते जो आपकी जिंदगी को पूरी तरह बर्बाद कर देंगी | गलत आदते

बिल गेट्स– अपना लक्षय पता हो तो Harward भी छोटा है।

बिल गेट्स जो  पूरी दुनिया मे एकलौते ऐसे इंसान है जो काफी सालों तक दुनिया के सबसे अमीर इंसान बने रहे और आज भी वे दुनिया के सबसे अमीरों के लिस्ट मे आते है। आज लाखों करोड़ों लोगों के वो इन्स्परैशन बन चुके है। लेकिन क्या आप जानते है बिलगेट्स एक कॉलेज Dropout  है। इन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से droupout ले लिए थे। और खुद से सीखकर कर, खूब मेहनत करके Microsoft कंपनी को खड़ा करके, यह साबित कर दिए की, अगर अपना लक्षया पता हो तो हावर्ड भी छोटा है।

Bill gates Biography in hindi
Biill gates

अक्सर लोग सोचते है की मुझे अच्छे कॉलेज मे पढ़ने को नहीं मिल या मिलेगा तो मेरा करिअर बहूत ही छोटा होगा। पर ऐसा कुछ नहीं है। बिल गेट्स की बात याद रखना- “अपना लक्ष्य मजबूत होना चाहिए, और उसकके प्रति आपको जुनूनी होना पड़ेगा और आप कोई भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

नेल्सन मंडेला– 27 साल की जेल भी मजबूत इरादों को तोड़ नहीं सकती हैं।

नेल्सन मंडेला का जीवन लोगों के लिए बहूत प्रेरणादायक रहा है। उनके जीवन की कहानी लोगों को बहूत ही अधीक Motivate करती है। इन्हे आफ्रिका का गांधी भी कहा जाता है। जैसे महात्मा गांधी जी अहिंसा के रास्ते पर चलते थे और हिंसा के खिलाफ आवाज उठाते थे वैसे ही नेल्सन मंडेला भी किया करते थे। लेकिन अफ्रीका देश मे मजदूरों को हड़ताल करने के लिए उकसाने और बिना अनुमति के देश छोड़ने के अपराध मे उन्हे गिरेफ़तार कर लिया गया।

Nelson Mandela motivational Story in Hindi
Nelson Mandela

उनहे 27 सालों तक जेल की सजा सुनाया गया। लेकिन उन्होंने 27 साल तक जेल मे रहने के बाद कुछ ऐसा कलरके दिखा दिए जिससे उन्होंने साबित कर दिए की 27 साल की जेल भी मजबूत इरादों को कभी भी तोड़ नहीं सकती है। फिर चाहे कोई कितना भी कोशिश क्यों न कर ले।

जैक मा- 27 नौकरियों से रिजेक्ट होने वाला भी लाखों लोगों को नौकरी दे सकता है। बस Commitment बहूत मजबूत हूना चाहिए।

जैक मा जो अलीबाबा कंपनी के मालिक है और चीन के सबसे अमीर आदमी है। इन्होंने अपने जिंदगी मे बचपन से लेकर कइयों बार फैल हुए है, रिजेक्ट कीये गए है। सबसे पहले वह प्राइमेरी स्कूल के टेस्ट मे दो बार फैल हुए, फिर 3 बार मिडल स्कूल मे फैल हुए,  फिर उन्होंने लगातार 3 साल universities मे भी apply कीये लेकिन वहा पर भी फैल हो गए,  उसके बाद उन्होंने jobs के लिए अप्लाइ करना शुरू कीये लेकिन जैसे उनके किसमत मे फैल होने को ही लिखा था। वह 30 बार नौकरी के लिए अप्लाइ की और 30 बार रिजेक्ट कर दिए गए।

Jack Ma Failure Success Story in Hindi
Jack Ma

फिर जब china मे KFC का स्टोर खुलने वाला था तो वह वहा पर भी Job के लिए अप्लाइ कीये लेकिन 24 लोगों मे 23 लोगों को job के लिए select कर लिया गया बस उन्हे reject कर दिया गया। वह harvard university मे 10 बार अप्लाइ कीये और 10 बार वहा से भी रिजेक्ट कर दिए। कोई बहूत ही extraordinary,  बहूत ही पागल  इंसान होगा जो बचपन से करकर बार बार fail होने के बाद भी Giveup न करे और हिम्मत बनाए रखे।

आज इनके कंपनी आलिबाबा मे लाखों लोग काम करते हैं। इन्होंने साबित कर दिखाया की 27 नौकरियों से रिजेक्ट होना वाला भी लाखों लोगों को नौकरी दे सकता है। बस Commitment बहूत मजबूत होना चाहिए।

इन पाच महान लोगों की जीवन की घटनाओ के बारे मे जाने के बाद आपके अंदर जरूर जोश पैदा हो गया होगा की अगर ये सब जिंदगी के इंते खराब परिस्थिति मे उस समय भी हार नहीं माँने जब आज के जैसा सुविधा बी नहीं। फिर मेरी कठिनाइयाँ तो उनके कठिनाइयों के सामने कुछ भी नहीं। ऐसे मे अगर मैं  हार लूँगा तो पूरी दुनिया मे मुझसे बड़ा कोई डरपोक, कायर और कोई इंसान नहीं होगा। इसलिए अब मुझे लड़ना होगा, अपने हालातों से, अपने किसमत से अपने सपनों को सच करने के लिए। जैसे जैक मा, कपिल देव, अब्दुल कलम, नील गेट्स, निलसों मंडेला, इन्होंने बहूत बड़ा संकल्प (Commitment) लेकर बहूत कुछ इस दुनिया मे कीये है।

वैसे ही अब मुझे भी अपने अंदर की शक्ति को जगाना होगा। अब मुझे भी अपने जीवन का सबसे मजबूत  और सबसे बड़ा संकल्प लेना होगा की “आज मेरे जिंदगी का हालत अकीसा भी क्यों न हो, आज मेरे जिंदगी मे कितनी भी कठिनाइयाँ क्यों न होगा, मई इन कठिनाइयों, समस्याओं से डेरने वाला नहीं बल्कि अब इनका पूरी ताकत से सामना करूंगा और जो मैं बन्नाना चाहता हूँ वो बनकर रहूँगा”

इसे भी पढे: Success Story Of Soichiro Honda: एक मकैनिक ने कैसे बनाया Honda Motors को विश्व विख्यात | सोईचिरों होंडा की सफलता की कहानी

इसे जरूर पढे: Success Story Of Colonel Sanders: हजारों बार फेल हुए फिर 65 की उम्र मे खड़ा किया हजारों स्टोर वाला रेस्टोरेंट

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 1 =

नवीनतम