HomeBloggingBlog पर ट्राफिक कैसे...

Blog पर ट्राफिक कैसे लाए? 5+ways जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर ट्राफिक ला सकते है।

ब्लॉगिंग सब शुरू कर देते है और सायद आप भी उन्ही मे से हो पर जब ब्लॉग पर ट्राफिक ही नहीं आता है तो ब्लॉगिंग करने का मन भी नहीं करता होगा। एक दिन आपने अपना ब्लॉग शुरू कर दिया और खूब research कर के आप अपने ब्लॉग पर रोज पोस्ट भी कर रहे है पर जब ऐसा 30-40 दिनों तक करने के बाद result नहीं आता है तो फिर सायद आप लोगों का ब्लॉगिंग नहीं करने का मन करता होगा।

यदि आपके साथ ऐसा कुछ हुआ है और अभी भी आपके ब्लॉग का ट्राफिक नहीं increase हो रहा है then यह ब्लॉगपोस्ट आपके लिए है। आज के इस ब्लॉगपोस्ट की मदत से हम aapको पूरी तरीके से guide करेंगे और ऐसे  5 methods बताएंगे जिनकी सहायता से आप अपने ब्लॉग पर traffic ला सकते है। तो फिर चलिए बिना समय lost कीये शुरू करते है।

जब भी कोई ब्लॉगर ब्लॉगिंग शुरू करता है तो वह बहूत से successful bloggers को देखता है और उनके द्वारा बताए गए guides को follow करता है ताकि वह भी उन्ही की तरह अपने ब्लॉगिंग करिअर मे successful हो जाए। वे सब बहूत से चीजों को बताएंगे जिन्हे follow और implement करने के बाद आप भी ब्लॉगिंग मे successful हो सकते है।

Quality Posts और SEO

SEO की मदद से हमारा ब्लॉग गूगल की टॉप पेज यानि की नंबर वन पज़िशन पर हो सकती  है यदि आपका वेबसाईट सर्च इंजन के टॉप पर हो तो सबसे पहले इंटरनेट यूजर आपके साइट पर विज़िट करेगा जिससे आपकी ट्राफिक बाद जाएगी और इंकम भी अच्छी खासी होने लगेगी यदि आप ऑर्गैनिक ट्राफिक लाना चाहते है आपको अपने ब्लॉग का सेओ करना होगा।

SEO मे सबसे महत्वपूर्ण केवल दो factors है।

  • On-Page SEO क्या है ? पूरी जानकारी OnPage SEO: On-page SEO आपके content को पूरी तरीके से optimize करने मे बहूत ही जादा मदत करता है और जिसके कारण आपको ब्लॉगपोस्ट search results मे जादा rank करता है।
  • OnSite SEO:- अपने पूरे website को पूरी तरीके से optimize करना। RankMath सबसे best seo plugin है जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह से onsite optimize कर सकते है।

Blog Visitors को subscriber मे convert करे

काफी सरे नए ब्लॉगगर्स अधिक traffic अपने ब्लॉग पर लाने के चककर मे बहूत से चीजों को छोड़ देते है जिनकी वजह से उनके ब्लॉग पर जादा ट्राफिक नहीं आता है। पर अगर वही Blog Visitors को subscriber मे convert कर दिया जाए तो आपके ब्लॉग के traffic मे पहले से बहूत ही जादा difference देखने को मिलेगा। यह एक proven technique जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर काफी सारा traffic ला सकते है।

जब आप एक बार SEO technique का प्रयोग कर लेते है तो उसके बाद आप अपने visitors को subscriber मे convert कर सकते है। यह उन्हे updates send करने मे मदत करेगए जिससे वह आपके ब्लॉग पर दोबारा revisit करेंगे।

इस प्रकार से आप अपने ब्लॉग पर नए visitors + revisit traffic ल सकते है जिससे आपके ब्लॉग का ट्राफिक धीरे धीरे बढ़ने लगेगा।

Email Marketing’

Email-Marketiing एक powerful marketing channel है या फिर कह सकते है की यह Digital marketing और Direct Marketing का एक form है जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर ढेर सरे traffic drive कर सकते है।

Email Marketing एक ऐसी strategy है जिसके द्वारा आप बहूत सारे potiential customers के mail पर email messages भेज सकते है। और उन्हे mails भेज कर educate अपने products के बारे मे educate करने मे भी मदत कर सकते है।

Email Marketing का उपयोग काफी सारे bloggers भी कर रहे है जिससे वह अपने blog के latest post, Products आदि को उनके पास mail कर सके। Email Marketing मे सबसे मुख्य काम होता है potential customer के mail पर emails को भेजना।

Push Notifaction की मद्दत से

यह कोई new technique नहीं है पर बहूत से ब्लॉगगर्स अभी तक सायद इसके बारे मे नहीं जानते होंगे या फिर इसके बारे मे नहीं सुने होंगे। लेकिन यह एक ऐसी technique है जिसकी मदत से आपके ब्लॉग पर consistentily traffic आता रहेगा।

यह technique आपके ब्लॉग पर विज़िट करने वाले को webpush notification के द्वारा आपके blog updates को subscribe करने को कहेगा। एक बार जब वे आपके blog updates को subscribe कर ले तो उसके बाद आप अपने blog के newpost के updates को उनके पास send कर सकते है।

Quora

Quora एक बहूत ही best platform है जिसकी मदत से आप अपने ब्लॉग पर बहूत ही जादा ट्राफिक ल सकते है लेकिन यदि आप सोच रहे है की आज आप quora का उपयोग करना शुरू कीये और आप कल से quora के द्वारा अपने ब्लॉग पर traffic लाएंगे तो ऐसा काभी भी नहीं होगा।

कोई भी काम करने के लिय सबसे महत्वपूर्ण है की आपके पास patience होना जरूरी है।

Quora एक question, answering website है झ पर आप अपने interest based questions के जवाब दे सकते है और वह से आप अपने ब्लॉग पर ट्राफिक ला सकते है।

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से Blog Par Traffic kaise laye इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Amrit Maurya
Amrit Mauryahttps://lifenomic.com
I have created this blog for the purpose of giving information about technology etc. to all of you the help of this blog. I am very interested in learning about new things in technology and sharing that information with others.

Related Stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × one =

Newest