HomeTechnologyBlog post मे Images...

Blog post मे Images क्यों उपयोग करना चाहिए?

Blogpost me images kyo use krna chahiye? – क्या आप अपने ब्लॉग पर social media से traffic लाने के लिए बहूत जादा मेहनत कर रहे है ब्लॉग पे traffic न आए तो बहूत बेकार होता है। आज मै आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसा तरीका बताऊँगा जिसके मदत से आप अपने ब्लॉग पर सोशल मीडिया traffic drive कर सकते हो।

ब्लॉगिंग मे किसी भी पोस्ट मे केवल text लिख देना वह अच्छा article नहीं कहलाता है। एक अच्छा article वह होता है जिसमे Text, Images और other various multimedia elements का उपयोग किया गया हो वह एक अच्छा article कहलाता है।

जब मैंने अपना ब्लॉगिंग सुरू किया था तब मै एक पोस्ट मे कम से कम एक image का उपयोग करता था। ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए क्योंकि images हजार words बताती है। और यह eye catchy भी होता है।

यदि आप एक ब्लॉगर हो और ब्लॉगिंग कर रहे हो तो यह प्रश्न आपके लिए बहूत महत्वपूर्ण है की हम अपने ब्लॉग पोस्ट मे images का उपयोग क्यों करे? मै इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ महत्वपूर्ण कारण बताऊँगा की क्यों आपको अपने ब्लॉग के images का प्रयोग करनी चाहिए?

Blog post मे Images क्यों उपयोग करना चाहिए?

ऐसे बहूत से कारण है जिससे आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए images का उपयोग करना चाहिए जिन्हे मैं नीचे बताया है। तो चलिए इनमे से सबसे महत्वपूर्ण कारण से शुरुआत करते है।

Visually Appealing

एक image एक हजार words के बराबर है या सकते है यह उससे भी कही valuable है।  ब्लॉग पोस्ट मे image का use करने से यह आपके पोस्ट को visually appealing बनाता है। किन्तु यह तभी सही होगा जब अपने पोस्ट से relevant इमेज लगाएंगे और उससे सही मैसेज देंगे।

इसलिए आपको वही इमेज उसे करना है जो आपके ब्लॉग पोस्ट से relevant हो। आपको पता होगा की हम सब sidebar मे featured पोस्ट या फिर popular post का उपयोग करते है। पर क्या आपको पता है की यदि उसमे आप attractive और valueable image लगते है तो केवल वह आपके site का CTR बड़ाएगा ही और साथ ही वह आपके site का bounce rate भी घटाएगा।

Images Search Engine Traffic

यदि आप अपने ब्लॉग मे images use करते है तो यह आपके ब्लॉग पर images search engines से traffic लाने मे बहूत मदत करेगा पर यह तब होगा जब आप अपने ब्लॉग पर images लगाएंगे और उन्हे पूरी तरह optimize करके अपने ब्लॉगपोस्ट पर लगाए ।

आपको पता है जब मै भी beginner blogger था तब मै जनता ही नहीं था की हम अपने ब्लॉग पर Images Search Engine Traffic  ला सकते है। पर मै तब images को बिना optimize कीये लगा दिया करता था। और उन सब images का नाम कुछ इस प्रकार से रहता था। “screenshot.jpeg” or “DSC023.jpeg”.

तो जब भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए images लगाए तो ध्यान रहे की आपको उन सबको पूरी तरह से optimize करके ही upload करना होगा।

Images कैसे optimize करे?

Images Optimize करने के लिए सबसे पहले आपको अपने image का ALT Text लिखना है।

इसके बाद आपको अपने image का Title लिखना है। उसके बाद फिर Description आदि लिखना है। यदि आप इस process को सही से follow करते है then आप आसानी से अपने images को optimize कर सकते है।

More Social Media Shares

Images सबसे जादा social media पर share की जाती है। आप यदि अपने ब्लॉगपोस्ट मे attractive और अच्छा images तो वह भी बहूत जादा social media पे शेयर होगा। और इससे आपके ब्लॉग पर ट्राफिक भी बड़ेगा।

Increase Length Of Article

तो अब finally यदि आप अपने ब्लॉगपोस्ट मे images का उपयोग करते है तो यह आपके post के length को बड़ाएगा। मै यह बिल्कुल नहीं कह रहा हूँ की यह आपके ब्लॉग पोस्ट के सबदों को बड़ाएगा बल्कि यह आपके ब्लॉग के पोस्ट को depth मे समझने मे मदत करेगा।

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको Blogpost me images kyo use krna chahiye?  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Amrit Maurya
Amrit Mauryahttps://lifenomic.com
I have created this blog for the purpose of giving information about technology etc. to all of you the help of this blog. I am very interested in learning about new things in technology and sharing that information with others.

Related Stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 + twelve =

Newest