HomeLifestyleजिंदगी की 25 कड़वी...

जिंदगी की 25 कड़वी और सच्ची बातें जो आपके जीवन को बदल देगा ,जिंदगी की सच्ची बातें

आज मैँ आपको जिंदगी के कुछ ऐसी कड़वी बातें, जिंदगी के कुछ ऐसे सच्चाईयों के बारे मे बताने जा रहा हूँ जो हर किसी के जिंदगी के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण है, जो हर किसी के जिंदगी से संबंधित है फिर चाहे आप एक स्टूडेंट हो, नौकरी कर रहे हो या और कोई  इसलिए आप अपने जिंदगी मे कुछ भी भूल जाना पर इन बातों को कभी मत भूलना।

  1. जिंदगी हमेशा याद रखना, ये दुनिया मतलब पर चलती है जो लोग सुबह मे सूर्य को देखकर बहूत जादा खुश हो जाते है वही लोग दोपहर मे सूर्य को तेजी से चमकते देख नफरत करते है।
  2. सर्दियों मे जिस सूरज का लोग उगने का बहूत इंतज़ार करते हैं,गर्मियों मे उसी सूरज का लोग तिरस्कार करते हैं।
  3. जिंदगी मे तूफान आना बहूत जरूरी है क्योंकि तभी जाकर पता चलता है की कौन आपका हाथ पकड़कर भागता है और कौन हाथ छुड़ाकर भागता है। इससे जीवन मे बहूत फरक पड़ता है।
  4. जीवन मे जो आपके साथ रहकर भी आपके साथ छल करे उससे बड़ा इस दुनियाँ मे आपका दुश्मन कोई नहीं और जो आपके मुह पर आपकी गलतियाँ को, आपकी कमियों को बता दे उससे बड़ा दोस्त और कोई नहीं होता हैं।
  5. यह दुनिया बहूत ही अजीब है, जब आप सफल नहीं हुए रहेंगे तो लोग आपका मजाक उड़ाएंगे और जब आप सफल हो जायेगे तो वही लोग जो आपका मजाक उड़ाते थे वही लोग आपसे जलने लगेंगे।
  6. कभी भी, अगर कोई आपके काम पर शक कर रहा है तो उसे शक करने देना क्योंकि अक्सर लोग सोने की सुधतता पर ही शक करते है की असली है या नकली, कोयले की कालिख पर नहीं।
  7. अगर कोई आपको रिजेक्ट कर रहा है तो करने दो, दुखी मत होना क्योंकि अक्सर लोग महंगे और कीमती चीजों को रिजेक्ट ही कर देते हैं।
  8. अक्सर लोगों को कहते हुए जरूर सुना होगा की प्यार अगर सच्चा होगा तो वो आपके पास लौट कर जरूर आएगा, लेकिन मैं आपसे पूछता हूँ की वह प्यार यदि सच्चा होता तो वो आपको छोड़ कर ही क्यों जाता। 90% Cases मे ऐसा होता है की हम प्यार उनसे करते है जो हमसे नहीं करते है और जो हमसे प्यार करते है हम उनसे प्यार ही नहीं करते हैं।
  9. अगर आपसे कोई कहे की वह आपको पसंद करता है तो जादा overconfident मत होना। यहा मैन मुद्दा है पर कब तक वह तुम्हें like करेगा क्योंकि जैसे seasons बदलते रहते है वैसे ही लोग भी बदलते है।
  10. पहले और आज मे और आज के लोगों मे बहूत जादा ही फरक हो गया है- पहले के समय मे पड़ोसी भी परिवार का हिस्सा होते थे, और आज हम सब अपने पड़ोसियों के लिए भी अजनबी हैं, पहले के समय अमीर लोग गरीब होने का दिखावा करते थे आज के समय मे गरीब लोग अमीर होने का दिखावा करते हैं।
  11. जीवन मे हमेशा याद रखना आपकी अछाई पर बात करने वाले बहूत कम मिलेंगे लेकिन अगर आपकी बुराइयों के बारे मे बात हो तो गूंगे भी बोल पड़ते हैं।
  12. यह बात आपको थोड़ी सी कड़वी लगेगी लेकिन पूरा सच – आप किसी कुत्ते चार दिन रोटी खिला दो वह आपको हमेशा याद रखेगा लेकिन वही किसी इंसान को लगातार 4 सालों तक खिलाओ और 4 दिन खिलना भूल जओ वह आपको भूल जाएगा।
  13. आपके जीवन मे कुछ ऐसे भी लोग आयेगें जिन्हे आपने ही तैरना सीखया होगा पर वह आपको ही डुबाने को तैयार होंगे कहने का मतलब आपको जिंदगी मे कुछ ऐसे भी लोग मिलेंगे जिन्हे आपने ही आगे बढ़ने मे मद्दत किए होंगे पर वह आपको ही नीचे गिराने की कोशिश करेंगे।
  14. जिंदगी मे काभी भी हार मत माना क्योंकि पहाड़ों से निकली हुई नदियां कभी किसी से ये नहीं पूछती है की अभी समुद्र और कितना दूर हाँ।
  15. कभी भी कोई आप पर भरोषा इसलिए नहीं करेगा की आप कितने वादे करते है बल्कि आप पर भरोशा कोई इसलिए करेगा की आप कितने वादे पूरे करते हैं।
  16. जिंदगी मे किसी को भी कभी भी कमजोर मत समझना क्योंकि जो बंद घड़ी होती हैं वह भी दिन मे दो बार सही समय बात देती हैं।
  17. याद रखना कुए मे जाने वाली बाल्टी यदि झुकती है तो वह फिर बाहर भरकर आती है, जिंदगी का भी यही फंडा है, जो लोग जिंदगी मे झुकते है, अपने ego को एक साइड कर देते हैं वही लोग जिंदगी मे सब कुछ अचीव कर पाते हैं।
  18. हमेशा अच्छे के साथ अच्छा रहे पर बुरे के साथ बुरा न रहे क्योंकि आप पानी से खून साफ कर सकते है लेकिन कभी भी पूरे जीवन मे खून से खून  कभी साफ नहीं कर सकते हैं।
  19. जिंदगी हमेशा केवल सफल लोगों की कहानियाँ ही मत पढ़ो कभी कभी Failures की भी कहानियाँ पढ़ो इससे आपको पता चलेगा की आपको कौन सी गलतियाँ नहीं करना चाहिए।
  20. कठिनाइयाँ आपके जीवन मे आपको बर्बाद करने के लिए नहीं आती है बल्कि आपको यह realize करने के लिए आती हैं की आकपे अंदर कितना जादा पवार है।
  21. जीवन एक किताब की तरह है कुछ पेज हैप्पी होतें हैं, कुछ पेज sad होतें है तो कुछ पेज बहूत ही exiciting होतें हैं अगर आप कभी पेज को पलटोगे ही नहीं तो फिर आपको पता कैसे वहलेगा की next पेज मे क्या है।
  22. इस बात की कभी चिंता मत करो की पड़ोसी क्या कहेंगे, रिस्तेदार क्या कहेंगे लोग क्या कहेंगे क्योंकि कवों के टोकने से चील्ह कभी रुकते नहीं
  23. बताओ शेर को जंगल का राजा क्यों कहा जाता है न ही वो सबसे बड़ा है क्योंकि हाथी सबसे बड़ा है न ही वो सबसे तेज भागता है क्योंकि चीता सबसे तेज भागता है, न ही वो सबसे चलाक होता है क्योंकि लोमड़ी सबसे चलाक होता है, फिर उस शेर मे ऐसी क्या खासियत होती है की उसे जंगल का राजा कहा जाता है, ऐसा उसके सोच की वजह से क्योंकि जब एक साथ शेर को देखती है तो वह वहा से भागने को सोचती है वरना शेर उसका शिकार कर लेगा जबकि जब एक शेर हाथी को देखता है तो वह हाथी का शिकार करने को सोचता है।
  24. जो बुरा लगे उसे तयाग दो फिर चाहे वो विचार हो, क्रम हो या मनुष्य हो। समाज के दर से अपने फैसले मत बदलना कय्ऑकी समाज सिर्फ नसीहत देता है कभी भी खाने की रोटी नहीं देता हैं।
  25. अगर कामयाब बनना है तो मंजिल पर नजर रखो कय्ऑकी कवों के टोकने से छील रुका नहीं करते हैं, याद रखना अपमान का बदला लड़ाई करके नहीं बल्कि सामने वाले व्यक्ति से जादा सफल होके लिया जाता है।

इसे भी जरूर पढे:- स्वामी विवेकानंद जी के जीवन की 3 सीख आपको जीवन मे सफल बना देगी | Values Learnt From Swami Vivekanand in Hindi

ये थी जीवन से जुड़ी कुछ बहूत ही कड़वी, बहूत ही महत्वपूर्ण बातें। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इस अपने दोस्तों, रिस्तेदारों के साथ जरूर शेयर करिएगया जिससे उन्हे भी जीवन के सबसे महत्वपूर्ण और सबसे कड़वी बातों के बारे मे पता चले।

Amrit Maurya
Amrit Mauryahttps://lifenomic.com
I have created this blog for the purpose of giving information about technology etc. to all of you the help of this blog. I am very interested in learning about new things in technology and sharing that information with others.

Related Stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 + twenty =

Newest