Homeलाइफस्टाइल2022 मे ऐसे बादलों...

2022 मे ऐसे बादलों अपनी पूरी जिंदगी को | 2022 मे खुद को कैसे बदले

नए साल 2022 की शुरुआत हो चुकी है ऐसे मे हर कोई अपने अपने जिंदगी के नए नए Plannings कर रहा है। कोई अपने अंदर नए नए आदत बनाना चाहता है तो अपने अंदर की बुरी आदतों को खत्म करना है और सफल होना चाहता है। तो अगर आप भी 2022 के शुरुआत से ही अपना जिंदगी बदलना चाहते हो तो फिर नीचे बताए आदते आज ही छोड़ दीजिए और कुछ अच्छी आदते नए साल के शुरू होने मे ही अपना लीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी आड़ते ही आपको अच्छे मार्ग पर ले जाकर आपको सफल बनाते है और आपकी ही बुरी आदते आपको बुरे मार्ग पर ले जाकर आपको सफल नहीं होने देती हैं। इसीलिए अच्छी आदते हो बहूत जरूरी है।

तो फिर चलिए जानते है आपको कौन सी आदते पूरी तरह से छोड़ देनी चाहिए और कौन सी आदते अपनानी चाहिए। जिससे 2022 मे आप एक सफल जिंदगी जी सके और सफल हो सके।

इंटरनेट, सोशल मीडिया को फन के लिए नहीं बल्कि ज्ञान के लिए उपयोग करो

2

आज के समय मे इंटरनेट का, सोशल मीडिया का क्रैज़ बहूत ही तेजी से पूरी ही दुनिया मे बढ़ रहा है। इंटरनेट के वजह से बहूत जादा काम बहूत ककम समय, काम पैसों मे हो जा रहा है। जैसा की हम सभी जानते है अगर किसी चीज से कुछ बहूत कुछ अच्छा होता है तो उससे कुछ बुरा भी होता है। आज का लोग सोशल मीडिया पर बहूत जादा ऐक्टिव रहते है। जिसमे से बहूत जादा लोग इसके Addicted हो चुके है।

इसे जरूर पढे: जिंदगी मे बार-बार फैल होने से लेकर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनाने तक की 3 कहानियाँ

जादा लोग सोशल मीडिया पर हद से जादा समय बिताते है जिसमे से वो सबसे जादा फन के लिए उपयोग करते है। अगर आप अपने जिंदगी मे बदलाव लाना चाहते है तो सबसे पहले आपको सोशल मीडिया और इंटरनेट को उपयोग करने के तरीके को बदलना पड़ेगा। बदलने का मतलब आपको इंटरनेट सोशल मीडिया को फन के लिए नहीं बल्कि ज्ञान प्राप्त करने के लिए, अपना बिजनस शुरू करने के लिए, बड़ा करने के लिए और इससे पैसे कमाने के लिए उपयोग करना है।

अब इंटरनेट, सोशल कोई छोटा सा चीज नहीं है बल्कि यह एक एक तरह से दुनिया बन चुका है। इसकी मद्दत से लाखों लोग अपना करिअर शुरू कर चुके है, लाखों लोग इसके मदत से बिजनस कर रहे है। आज दुनिया मे जितनी भी बड़ी बड़ी कॉम्पनिया है सब इंटरनेट की वजह से बड़ी और ट्रिल्यन डॉलर कि कंपनी बन चुकी है। आप इंटरनेट अंदाजा भी नहीं लगा सकते है की इंटरनेट सोशल मीडिया की ताकत क्या है।

इसलिए इंटरनेट, सोशल मीडिया को केवल फन के लिए मत उपयोग करिए बल्कि इसका उपयोग आपने जीवन को आगे बढ़ाने के लिए उपयोग करिए।

बात बात पर गुस्सा करना छोड़ दें

6ये आदत अक्सर जादातर उन लोगों के अंदर देखने को मिलता है जो बहूत जादा चिढ़ते है, जिनके अंदर बहूत जादा एगो होता है। ऐसे लोग चोटी चोटी बातों पर भी बहूत जादा गुस्सा करने लगते है। ऐसा करके वह किसी और का नहीं बल्कि खुद का ही लॉस करते है। अगर आप भी चोटी चोटी बातों पर चिढ़ते है तो इसका मतलब आप भी बात बात पर गुस्सा करते है। ऐसा करने से आप Mentally तो Distrub होती ही हो बल्कि इसके साथ ही साथ आप physically की Unfit होने लगते हो।

इसका केवल एक बहोत ही अच्छा एलाज है की आप बात बात पर गुस्सा करना बंद कर दिए। जब आपको लगे की आपको किसी बात पर गुस्सा या रहा है तो फिर आप बोलना ही बंद कर दो। एकदम शांत हो जाओ। इसकेसाथ आप रोज सुबह सायं 10 से 20 मिनट मेडिटेशन जरूर करिए। इससे आपके मन की शक्ति बढ़ेगी जो आपके गुस्से को कंट्रोल करने मे मद्दत करेगी।

समय को मैनेज करना शुरू कर दें

3

जिंदगी मे समय का कीमत बहूत ही जादा है जीसे कोई चुका नहीं सकता है और समय इतना तेजी से चलता है की कोई भी उसके साथ नहीं चल सकता है। ऐसे मे हम अपने जीवन मे समय को मैनेज करने की बहूत जरूरत है की हमे किसी समय, कितना देर कौन सा काम करना है।

पर इस पर मत फोकस करो की आपने कितना घंटे काम किया बल्कि इस पर फोकस करो की आप उन घंटों मे कितना Productivity काम कीए। आपने अक्सर लोगों को या कभी खुद  को भी नोटिस किया होगा की आप ये गिनने लगते हैं की “मैंने आज इतना घंटे काम किया है” बल्कि इसके बजह आपको ये सोचना चाहिए की आप उन घंटों मे कितना जायद काम कीए है यह जादा जरूरी है। अब आप ही सोचिए जादा समय तक काम करना जरूरी है या फिर जादा काम करना जरूरी है।  

इसे भी पढे: Success Story Of Soichiro Honda: एक मकैनिक ने कैसे बनाया Honda Motors को विश्व विख्यात | सोईचिरों होंडा की सफलता की कहानी

कोई भी काम करो किसी उदेश्य से करें

जिंदगी मे कोई भी काम करो किसी उदेश्य से करो फिर चाहे वह छोटा हो या बड़ा हो। कोई भी काम हो बस किसी उदेश्य से उस काम को करो। जैसे मान लेते हैं आप चाय बेचने का काम करते है। अब यहा पर आपका काम क्या हो गया- चाय बेचना। अब आपका उदेश्य कुछ भी हो गया है। “मैँ ऐसा चाय बनूँगा जिससे जो एक बार मेरा चाय पिएगा वह दोबारा मेरे ही पास चाय बेचने आएगा”। ये हो गया उदेश्य।

4

जब आपका किसी काम के प्रति उदेश्य अच्छा होता है तो आप उस कामको हर हालत मे करते है फिर चाहे थकान ही क्यों न महशुस हो। आप फिर भी उस काम को करते है।

हर चीज मे Positivity ढूढ़ने का प्रयास करें

जीवन मे स्करात्मकता यानि की Postivitity स्करात्मकता ही लाती है और Negativity नकारमकता ही लाती है। जैसे हर एक चीज मे दो इन्टेन्ट छिपा होता है पहला सही और दूसरा गलत। Positivity से हम सब Motivated होतें है और Negativity से हम सब Demotivated होतें है।

जैसे अक्सर हम सब इस बात की चिंता करते है की:-

  • अगर मैँ परीक्षा मे पास नहीं हुआ तो क्या होगा?
  • अगर मैँ जिंदगी मे सफल नहीं हुआ तो क्या होगा?
  • अगर मैँ हार गया तो क्या होगा?
  • अगर मुझे नौकरी नहीं मिल तो क्या होगा।

ये सब किसी भी चीज के अंदर Negativity खोजने का तरीका है। अब इसके अंदर Positivity खोजने का तरीका जैसे:-

  • अगर मैँ पास हो गया तो क्या होगा?
  • अगर मैँ जिंदगी मे सफल हो गया तो क्या होगा?
  • अगर मैँ जीत गया तो क्या होगा?
  • अगर मुझे नौकरी मिल गई तो क्या होगा?

ये है किसी भी चीज मे positive खोजने का तरीका। तो फिर अब आपको समझ मे आगया होगा की किसी भी चीज मे Positivity धूधना कितना जरूरी है और किसी भी चीज मे Positivity कैसे खोजे?

तो ये थी कुछ दैनिक जीवन मे उपयोग की जाने वाली आदते। अगर आप इन सभी आदतों को सुधार लेते हो तो फिर आपको सफल होने से, एक अच्छी जीवन जीने से कोई भी नहीं रोक सकता है। अगर आपको इस ब्लॉगपोस्ट से ज्ञान मिला हो आपको कुछ सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों, परिवार के पास जरूर बेजिएगा जिससे उन्हे भी जेवण मे कुछ सीखने को मिले।

इसे जरूर पढे: 4 ऐसी पागलपन भरी कहानी जो आपकी जिंदगी बदल देगी | सोच बदलने वाली कहानी

Webstories

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − twenty =

नवीनतम

स्वामी विवेकानंद जी के जीवन की 3 सीख आपको जीवन मे सफल बना देगी | Values Learnt From Swami Vivekanand in Hindi पागलपन से भरी जिंदगी को बदल देने वाली कहानियाँ जिंदगी को बदल देने वाली बहूत ही महत्वपूर्ण बातें कोई नहीं बताएगा क्यों होता है सेंसेक्स के बारे मे इतनी चर्चा, क्या है सेंसेक्स, कैसे बनता है सेंसेक्स? क्या आपको पता है की आपकी जिंदगी मे कीमत कितनी है ?