HomeबैंकिंगNet Banking Kya Hai...

Net Banking Kya Hai ? (What is Net Banking in Hindi?)

Net Banking kya hai? यदि आप अपना बैंक खाता खुलवाना चाहते है तो आप नेट बैंकिंग जरूर जाना चाहेंगे । बात यह है की अब तो सब कुछ Digital हो ही जा रहा है क्यों जब इंटरनेट की दुनिया विकास की ओर बहूत तेजी से बड़ रहा है तो ऐसे मे Banking System क्यों न Internet की दुनिया मे आगे बड़े।

जब से Internet का आविष्कार हुआ है तभी से बहूत सरे कामों को करने की प्रकीरिया बहूत ही आसान हो गई है और सबसे महत्वपूर्ण बात की यह उन सभी कामों को बहूत ही कम समय मे और आसानी से कर देता है। इंटरनेट मनुष्य के किसी भी काम को आसानी से करने मे बहूत मदत गर साबित हुआ है।

Internet मनुष्य के जीवन का एक हिस्सा बन गया है जो मनुष्य की जरूरतों को पूर्ण करता है चाहे वह इंटरनेट से किसी भी चीज के बारे मे जानकारी लेना हो, या या online शॉपिंग करना हो या फिर दोस्तों, रिस्तेदारों से जुड़ा रहना हो सभी कामों मे हम इंटरनेट की मदत जरूर लेते है ठीक ऐसे ही हम इंटरनेट का इस्तेमाल Net Banking मे भी करते है। पहले के समय मे हम सब को बैंक खाता खुलवाने के लिए बैंक जाना पड़ता था लेकिन जब से डिजिटल इंडिया हुआ है तब से अब हम घर बैठे विडिओ KYC के माध्यम से बैंक खाता मे मिनटों मे घर बैठे खुलवा सकते हैं। 

इंटरनेट की मदत से बैंकिंग करने के तरीके को नेट बैंकिंग, मोबाईल बैंकिंग या फिर डिजिटल बैंकिंग कहते है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Net Banking क्या है? के बारे मे आपको पूरी जानकार देंगे।

चलिए शुरू करते है:-

Net Banking क्या है? (What is Net Banking in Hindi?)

जिस प्रक्रिया की मदत से ग्राहक किसी भी इंटरनेट ब्राउजर की मदत से घर बैठे अपने बैंक खाता को आसानी से कभी भी और कही भी,अपने मोबाईल या कंप्युटर,लैपटॉप इत्यादि की सहायता से आसानी से access कर ले,उससे दूसरों के पास पैसे भेज सके उसे नेट बैंकिंग कहते है।

नेट बेकिंग को अच्छी तरह से समझने से पहले आपको यह समझना होगा की नेट बैंकिंग और मोबाईल बैंकिंग अलग-अलग है। नेट बैंकिंग को आप किसी ब्राउजर की मदत से बैंक के ऑफिसियल लॉगिन पेज से अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते है जबकि मोबाईल बैंकिंग केवल मोबाईल से कीया जाता है। इसमे आप अपने बैंक खाते को बैंक के official बैंकिंग एप से लॉगिन करके एक्सेस कर सकते है। 

Net Banking को Internet banking या फिर online banking भी कहते है। inके नाम भले ही अलग अलग क्यों न हो पर ये सब एक ही काम करते है।

नेट बैंकिंग की मदत से आप आसानी से अनलाइन पेमेंट करना, पैसे भेजना, आदि कर सकते है। देखा जाए तो जब से  बैंकिंग का काम अनलाइन हुआ है तब से बैंकिंग का काम बहूत ही आसान हो गया है। नेट बैंकिंग का सबसे बड़ा लाभ है की कोई भी, कभी भी, कही भी, कैसे भी इसका उपयोग कर सकता है बस उसके पास इंटरनेट कनेक्शन, मोबाईल या कंप्युटर होना चाहिए और उस कस्टमर के अकाउंट का नेट बैंकिंग बैंक द्वारा activated होना चाहिए।  

नेट बैंकिंग उन सभी लोगों के लिए बहूत ही लाभदायक है जो अपने कामों मे व्यस्त होने के कारण बैंक नहीं जा सकते थे, या फिर पैसे निकालने के लिए जिन्हे लंबी line लगानी पड़ती थी या फिर जिनका बैंक उनके गाव या शहर से बहूत दूर होता है वे सब लो अपने बैंक के जरूरी कामों को अपने कंप्युटर, लैपटॉप  या मोबाईल से आसानी से कर सकते है। तो आप इन सबको कारणों के देखते हुए कह सकते है की नेट बैंकिंग बहूत ही महत्व पूर्ण है।

Net Banking से कैसे सुविधाए मिलती है?

  1. Net Banking से आप सबको वह सब सुविधाए मिलती है जो कुछ भी आपका बैंक सुविधाये देता है जैसे Passport, Passbook, ATM, Credit Card, Check Book आदि के लिए online आवेदन करना। आपके बैंक खाते का Statement, आपके खाते से कितना transactions हुआ है, आपके अकाउंट का summary रिपोर्ट जैसी सुविधाये आपका नेट बैंकिंग के माध्यम से बैंक देती है। 
  2. नेट बैंकिंग की मदत से online shoping कर आसानी से payment कर सकते है।
  3. नेट बैंकिंग की मदत से आप Mobile का recharge, DTH आदि का रिचार्ज अनलाइन कर सकते है।
  4. नेट बैंकिंग की मदत से आप दूसरों तक अनलाइन money transfer कर सकते हो।
  5. खाता विवरण ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।  
  6. नेटबैंकिंग की सहायता से आप वो सब कुछ कर सकते है जो आपके बैंक मे जाकर करते है जो की paperless हो। 

बैंक से नेट बैंकिंग कैसे चालू करवाए?

  1. सबसे पहले आपको अपने बैंक के ब्रांच पर जाना है जहा पर आपका बैंक खाता है। यदि आपका बैंक खाता नहीं खुला है तो सबसे पहले आपको अपना बैंक खाता खुलवा लेना है। और उसके बाद आपको वहा पर Netbanking का Form भरकर जमा करना होगा। 
  2. अब आपको आपके बैंक से नेटबैंकिंग के लिए Temporary User – id और Pasword मिलेगा । फिर उस USER-ID और password को इस्तेमाल करके आपको अपने बैंक के website पर लॉगिन कर लेना है।
  3. Login करने के बाद आपको उन सभी details को सही सही भर देना है जो बैंक के नेट बैंकिंग पर पूछा जाए। 
  4. सभी process को पूरा करने के बाद आपके खाते की Net Banking Activate हो जाएगी।

ऑनलाइन बैंकिंग Online Banking )/ नेट बैंकिंग Net banking के उपयोग हेतु क्या आवश्यक है?

Online Banking या फिर Net Banking करने के लिए एक कंप्युटर , Proper Internet Connection , और डेबिट कार्ड की अवस्यकता पड़ती है। इसके अलावा आपको अनलाइन नेट बैंकिंग सेवा के लिए पंजीकरण करवानी पड़ेगी और आपको एक पासवर्ड बनाने के अवस्यकता पड़ेगी।

इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में क्या अंतर है?

  • इंटरनेट बैंकिंग वह बैंकिंग  होता है जो बैंक की site पर की जाती है। वही मोबाईल बैंकिंग वह बैंकिंग होता है जो केवल मोबाईल से कीया जाता है। इसमे आप अपने बैंक खाते को बैंक के official बैंकिंग एप से लॉगिन करके एक्सेस कर करते है। 
  • नेट बैंकिंग मे ,मोबाईल बैंकिंग की तुलना मे जादा सुविधाएं दी जाती है। जैसे आप नेट बैंकिंग की सहायता से आप किसी के पास ढेर सारे पैसे भेज सकते है लेकिन मोबाईल बैंकिंग के मध्यंंम से पैसे भेजने पर लिमिट होता है जैसे सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मे मोबाईल बैंकिंग एप Cent Mobile से आप केवल Rs.50,000 तक ही एक दिन मे Tranfer कर सकते हैं। लेकिन वही सेंट्रल बैंक के नेट बैंकिंग से आप लगभग 10 लाख तक किसी के पास भेज सकते हैं। 
  • नेट बैंकिंग मे सारी services होती है जबकि मोबाईल बैंकिंग मे services लिमिटेड होती हैं। 

नेट बैंकिंग लोगी करते समय कौन-सी बातें ध्यान मे रखना चाहिए

  • कभी भी किसी दूसरे वेबसाईट से बैंक के नेट बैंकिंग लॉगिन पेज पर नहीं जाना चाहिए इससे बहूत जादा खतरा हो सकता है इसलिए हमेशा बैंक के नेट बैंकिंग लॉगिन पेज पर या तो डायरेक्ट गूगल से जाइए या डायरेक्ट उसका url ब्राउजर मे टाइप करके जाइए। 
  • कभी भी अपने नेट बैंकिंग के पासवॉर्ड को आसान न बनाए हमेशा यूनीक और strong पासवर्ड बनाए। 
  • हमेशा अपने बैंक के नेट बैंकिंग को सुरक्षति ब्राउजर मे लॉगिन करना चाहिए। 
  • नेट बैंकिंग उसी कंप्युटर या लैपटॉप मे लॉगिन करे जो सुरक्षित हो, जिसमे कोई वायरस न हो या फिर उसमे antivirus पड़ा हो। 
  • नेट बैंकिंग को लॉगिन करने के बाद कभी भी अपने यूजर नेम और पासवर्ड को ब्राउजर मे सेव ना करे। 
  • कभी भी पब्लिक जगहों पर या किसे के सामने नेट बैंकिंग को ना लॉगिन करे।
  • अगर बिना आपके जाने कोई आपके कहते के नेट बैंकिंग को एक्सेस कर लेता है या फिर करने ई कोसिस करते है तो बिना समय बर्बाद किए तुरंत अपने ब्रांच से कान्टैक्ट करिए। 
  • हमेशा नेट बैंकिंग के यूजरनेम और पासवर्ड को सुरक्षित रखे और इसके बारे मे किसी और बताए भी न।  

Net Banking की सुविधा कौन-कौन से बैंक देते है?

  1. State Bank of India
  2. State Bank of Mysore
  3. State Bank of Hyderabad
  4. State Bank of Travancore
  5. State Bank of Bikaner and jaipur
  6. Union Bank Bank of India
  7. Central Bank of India 
  8. Canara Bank Corporation Bank
  9. City Union Bank
  10. Indian Bank
  11. Indian Overseas Bank
  12. HDFC Bank CITIBANK
  13. Indusind Bank
  14. Kotak Mahindra Bank
  15. IDBI Bank Fedral Bank
  16. Deutsche Bank
  17. Yes Bank Bank of Maharashtra
  18. Catholic Syrian Bank
  19. Karur Vysya Bank
  20. DCB Bank Lakshmi Vilas Bank
  21. South Indian Bank
  22. Jammu and Kashmir Bank
  23. Karnataka Bank

आपको कैसा लगा?

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आपको  Net Banking क्या है? (What is Net Banking in Hindi?)?  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 3 =

नवीनतम