HomeInspiring Storyसफलता प्राप्त करने के...

सफलता प्राप्त करने के लिए हमें क्या करना चाहिए? – Success Mantra in Hindi

सक्सेस किसे मिलती है, सक्सेस तो उसी को मिलती है ना, जिसके पास सब कुछ होता, सब कुछ मीन्स सबकुछ धन दौलत, पैसा, सुविधाये हर एक चीज Available होती हैं ऐसा मैँ नहीं कह रहा हूँ, ऐसा वह लोग कहते हैं जिन्हे लगता है की वह इस दुनिया के सब बदकिस्मत इंसान है, ऐसा उन लोगों को लगता है जो कहते की मेरे पास समय नहीं है, मैँ बहूत गरीब हूँ, मेरे पास अच्छी सुविधाये नहीं है, मेरी किसमत ही खराब है, अगर मैंने कुछ नया करना Start किया और उसमे फैल होगया तो फिर लोग क्या क्या कहेंगे।- Success Mantra in Hindi

गरीब या अमीर होने से सफलता नहीं मिलती है

अगर ऐसा होता फिर तो APJ अब्दुल कलाम सर को कभी भी Misiel Man of India के नाम से जजाना ही नहीं जाता क्योंकि अब्दुल कलम सर का जन्म एक गरीब परिवार मे हुआ था वह बचपन मे नूज़्पैपर बाटने का काम करते थे। अब अगर उन्होंने सोच होता की मैँ तो गरीब हूँ, मेरी तो किसमत ही खराब है फिर तो वह कभी भी भारत के राष्ट्रपति बन ही नहीं पाते। अब आप इस बात को अछि तरह से समझ गए होने चाहे आप गरीब हो या अमीर, गरीबी अमीरी को देखर किसी को सफलता नहीं मिलती है।

सफलता पाने के लिए उम्र मायने नहीं रखती

अगर आपको लगता ही की आपने कोई काम शुरू किया और आप उसमे पहली ही बार मे फैल हो गए तो आप कभी जीवन मे सफल ही नहीं हो सकते, फिर तो KFC को दुनिया की तीसरी restaurant Chain होना ही नहीं चाहिए क्योंकि KFC को शुरू करने वाले कर्नल संदर्स 1009 बार फैल हुए थे। अगर fail होने वाला कभी सफल नहीं हो सकता, जीवन मे कुछ कर नहीं सकता फिर तो Colonel Sanders को भी सफल नहीं होना चाहिए था पर ऐसा नहीं हुआ। कुछ भी हो जाए बस याद रखना सफलता पाने के लिए उम्र केवल एक गड़ित का नंबर है।

स्कूल के मार्क्स भविष्य नहीं तय करते

अगर आपको लगता है की अगर आपके Schools, Colleges मे 90, 95% नहीं आए तो आप जीवन मे कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे फिर तो 10वीं फैल सचिन टेनडुलकर को क्रिकेट का भगवान तो छोड़ो कभी Best Cricketer भी नहीं कहा जाता और अगर School, College के मार्क्स, डिग्रीया ही Future Decide करती फिर तो धीरुभाई अंबानी कभी भी रिलायंस Industry खड़ी ही नहीं कर पाते। याद रखना मार्क्स, डिग्रीयां कभी भी आपकी काबिलियत को नहीं बयां कर सकती हैं।

किसी भी फील्ड मे बड़ी सफलता पाई जा सकती है

एक बात हमेशा याद रखना अगर कोई भी इस दुनिया मे उस फील्ड मे बड़ी सफलता हासिल किया है जिसमे आप हो तो आप भी कर सकते हो, चलो मान लो उस फील्ड मे  किसी ने कोई भी बड़ी सफलता अभी तक नहीं हासिल कर पाया है तो भी आप कर सकते हो बस अंदर से कुछ करने की आवाज आनी चाहिए।

लोगों की बातों पर मत ध्यान दो, अगर कोई कहता भी है की तू कुछ नहीं कर सकता क्योंकि मेरे दूर के रिस्टडार का लड़का नहीं कर पाया तो उनसे एक सवाल करना – क्यों अगर आपके दूर के रिस्तेदार का लड़का नहीं कर पाया तो मैँ क्यों नहीं कर पाऊँगा। 90% से जादा लोगों के पास इस “क्यों” का जवाब ही नहीं होगा। जब भि कोई आपसे ऐसा कहे तो पूछ  कर देख लेना।

हा कुछ ऐसे गिने चुने लोग होतें हैं जिन्हे उस “क्यों” का अच्छी तरह से जवाब पता होता है। ऐसे लोगों की बातों को बहूत ध्यान से सुनना चाहिए।

इसे जरूर पढे:- 2022 मे ऐसे बादलों अपनी पूरी जिंदगी को | 2022 मे खुद को कैसे बदले?

Amrit Maurya
Amrit Mauryahttps://lifenomic.com
I have created this blog for the purpose of giving information about technology etc. to all of you the help of this blog. I am very interested in learning about new things in technology and sharing that information with others.

Related Stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 2 =

Newest

स्वामी विवेकानंद जी के जीवन की 3 सीख आपको जीवन मे सफल बना देगी | Values Learnt From Swami Vivekanand in Hindi पागलपन से भरी जिंदगी को बदल देने वाली कहानियाँ जिंदगी को बदल देने वाली बहूत ही महत्वपूर्ण बातें कोई नहीं बताएगा क्यों होता है सेंसेक्स के बारे मे इतनी चर्चा, क्या है सेंसेक्स, कैसे बनता है सेंसेक्स? क्या आपको पता है की आपकी जिंदगी मे कीमत कितनी है ?