HomeTechnologyOTP क्या है? और...

OTP क्या है? और इसके उपयोग क्या है?

क्या आप जानते है One Time Password-OTP Kya Hai ?(what is One Time Password(OTP) in hindi ?)  आपने यह शब्द कही न कही जरुर सुना होगा |  याद आया , जी हा आपने कभी mobile recharge  या फिर Online  shopping जरुर किया होगा | 

और ऐसे अपने OTP का भी आने का इन्तेजार किया होगा. जब तक अप OTP इंटर नहीं करते हो तब तक आप recharge या shopping नहि कर सकते है. 

आज  के इस डिजिटल दुनिया में बहुत जयादा Security होनी चाहिए जिससे हमारा कोई भी  account और Personal data को access न कर सके . जिससे हमरा account और data सुरक्षित रहे। 

जब हम कभी online transactions करते है mobile recharge या फिर shopping या any bills  ATM card pay करते है तो हमारे mobile number पर एक sms आता है जिसे OTP कहते है और OTP enter करने के बाद ही Transaction done होता है . 

आप सभी लोगो ने OTP के बारे में जरुर सुना होगा और इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है आखिर इस OTP का मतलब क्या है और क्यों इस्तेमाल किया जाता है ।  अगर नहीं जानते है तो कोई बात नही इस article को पूरा पढ़िए सब समझ में आ जायेगा One Time Password(OTP) क्या है (what is One Time Password(OTP) in hindi ?) 

OTP का fullform क्या है-{what is fullform of OTP in Hindi?}

OTP का fullform One Time Password होता है|  इसको One Time pin के नाम से भी जाना जता है |  जो एक security code होता है जो की 6 – Digits का होता है | 

OTP क्या हैं – What is OTP in Hindi?

OTP को One Time pin के नाम से भी जाना जाता है |  जो एक security code होता है  जिसका उपयोग हम लोग online transactions के समय करते है | 

जब कोई भी कुछ online shopping करता है या recharge करता है या फिर कोई bills pay करता है ATM card से तो payment करते वक्त एक OTP आपके बैंक account से registered Mobile no. पर एक sms आता है जिसे OTP कहते है।

[quads id=5]

और इस sms में 6 digits का कोड होता है जिसके बिना आप payment नहीं कर सकते है जब आप OTP को enter करते है तक आपका payment success होता है और यह One Time Password(OTP) सिर्फ एक ही transaction के लिए ही valid होता है। 

OTP का उपयोग क्यों होता है?

OTP एक प्रकार का password है जो एक normal password ( जैसे कोई भी यूजर अपने किसी भी account like Gmail, Facebook etc का password बनाता हैं।)  से बिलकुल अलग है और ये बहुत safe है। 

जैसे की हम लोग किसी भी website या किसी भी social media पर अपना account बनाते है तब हम अपना एक username और एक password बनाते है और हम लोग अपना पासवर्ड बहुत ही simple रखते है जैसे की किसी का नाम या जन्मतिथि या फिर कोई सिंपल no. 

लेकिन इससे हमारे account पर हैकरों का खतरा बना रहता है। क्योंकि वे बहुत ही आसानी से हमारे account को हैक कर सारा information चुरा सकते है। इसीलिए आज कल सभी OTP का उपयोग कर रहे है।  जैसे की सभी बैंक , बहुत सारे e-commerce website और online recharge ।

OTP का उपयोग कहां – कहां होता है

ओटीपी का सबसे ज्यादा उपयोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में किया जाता है और और जगह उपयोग किया जाता है जैसे  किसी अकाउंट में लॉगिन करने के लिए भी उपयोग किया जाता है 

    1. Google  : Google ने भी अपने यूजर के अकाउंट को सेफ रखने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल कर रहा है । अगर यूजर इस सिक्योरिटी को एक्टिवेट करता है।

        अगर कोई user आपके अकाउंट को login करना चाहता है तो वह आपके account  के सारे डिटेल्स को डालकर भी लॉगिन नहीं कर सकता है क्योंकि जब भी वह लॉगिन करेगा गूगल उससे वेरिफिकेशन के तौर पर OTP  मांगेगा। जोकि ओटीपी  सिर्फ आपके  मोबाइल नंबर पर आएगा । जिसके बिना यह वह यूजर आपके अकाउंट access नहीं कर सकता है

[quads id=4]

  • E-commerce website :  e-commerce website भी ओटीपी का इस्तेमाल करती हैं जैसे कि Amazon, Flipkart इत्यादि।

OTP के फायदे (Advantages of OTP ih hindi)

  • Security :  यह एक सुरक्षा code होता है यह यूजर के लिय एक प्रकार का सुरक्षा कवच होता है । यदि किसी भी यूजर का अकाउंट password चोरी हो जाता है या या यूजर पासवर्ड को भूल  जाता है तो two Step Verification के मदद बिना OTP के कोई दूसरा यूजर आपके account को एक्सेस नहीं कर सकता है। 

और OTP यूजर के रेजिस्टर्ड मोबाईल number पर आता है । 

  • Spamming  : जब हम कभी भी online payment करते है तो बैंक आपके पास एक सिक्युरिटी कोड भेजता है जिसे OTP कहते है । इससे अरिजनल यूजर की पहचान हो जकती है जिससे किसी भी प्रकार की स्पैम नहीं होता है

    कैसे लगा आपको

    हमे पूरा विश्वास है की आपको OTP Kya hai के बारे मे बहूत कुछ जानकारी मिली होगी। और आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिली होगी। आपको यह पोस्ट कैसे लगा कमेन्ट मे अपनी राय जरूर दीजिएगा और इसे शेयर, जरूर करिएगा

     

ओटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है ?

OTP का फूलफॉर्म One Time Password होता है ।

Amrit Maurya
Amrit Mauryahttps://lifenomic.com
I have created this blog for the purpose of giving information about technology etc. to all of you the help of this blog. I am very interested in learning about new things in technology and sharing that information with others.

Related Stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − 1 =

Newest