Homeब्लॉगिंगब्लॉग कैसे बनाए और...

ब्लॉग कैसे बनाए और पैसे कमाए?

फ्री ब्लॉग कैसे बनाए? आजकल पैसा  कौन नहीं कमाना चाहता है परंतु अब कमाने का जरिया change  हो गया है अब तो लोग अनलाइन पैसा कमाने का तरीका search कर रहे है। अगर आप भी इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए  का जरिया search कर रहे हैं तो अपने इंटरनेट पर ब्लॉगिंग के बारे मे जरूर सुना  होगा। और आप जानते होंगे की एक Blog या website के जरिए , घर बैठे आसानी से पैसा काम सकते हैं । आज दुनिया मे सबसे बड़ा चीज है Internet , technology world और Internet मे सबसे जादा popular Blogs  ओर Website है और सबसे बड़ा ।

जब आपको किसी चीज के बारे मे कोई जानकारी हासिल करनी होती है या कोई problem का solution चाहिए होता है तो आप बिना कुछ सोचे तुरंत गूगल पर उस के बारे मे सर्च कर लेते है और आपके problems का Google  ढ़ेर सारी solutions दिखाता है । आप यह भी कह सकते है की knowledge का सबसे बड़ा resource इंटरनेट ही है। क्या की आप जिस भी problem का solution चाहते है वह इंटरनेट पर मिल जाता है। और आजकल तो लोगों यदि गूगल पर कुछ सर्च करना हो तो वह यह नहीं कहते गूगल पर सर्च कर लो इसके वजह वो लोग  कहते है की google कर लो।

परंतु क्या आपने कभी भी यह सोचा  है की जो कुछ भी हम Google  पर सर्च करते है उन सब का solution कहा से आता है या फिर कौन लिखता है? क्या उन सब प्रॉब्लेम्स का जवाब गूगल खुद लिखता है ? बिल्कुल नहीं ! क्योंकि जो भी Knowledge या जानकारी आपको गूगल से मिलती है वह वास्तव मे आपको अलग – अलग Blogs और Websites देते है ।

जानते है Google का बस इतना स काम है की जो Blogs  या Websites उस problem का solution लिखे है तो उनके links  Database मे store करना search results दिखाता है । अब आपको जानकारी मिल गई होगी की ब्लॉग क्या होता है ।

आज के इस tutorial मे हम आपको 7 steps मे बताएंगे की आप अपना ब्लॉग कैसे start कर सकते हैं, और उसके आगे आपको क्या करना है और कैसे करना है इस ब्लॉगपोस्ट के माध्यम से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

तो फिर चलिए अब जानते है की एक पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाये?

Step 1: अपने Blog के लिए Suitable Niche Choose करे

यदि आप ब्लॉगिंग करना  चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक Niche Choose करना होगा यदि आप एक particular Niche नहीं choose करते है अपने ब्लॉग के लिए और आप अलग अलग topics पर पोस्ट लिख रहे है पर जब आपका पोस्ट google crawl करेगा तो वह confused हो जाएगा की आपका ब्लॉगिंग किस particular topic पर है। वह आपका पोस्ट टॉप सर्च results मे नहीं show करेगा । तो इसीलिए Niche ब्लॉग के लिए बहूत ही महत्वपूर्ण है।

Niche क्या है?

Basically, यदि हम Niche की बात करे तो Niche मीन्स होता है topic. की आपका ब्लॉग किस टॉपिक से related है जैसे techology , Blogging tips ये सब जो है Niches है । तो अब आपको जानकारी हो गई होगी की नीचे क्या होता है।

Niche चुनने से पहले आपको यह तय करना होगा की आप ब्लॉगिंग किसी particular topic पे करना चहहते है या फिर अलग अलग Topics पर करना चाहते है। इसके लिए आपको यह जानना बहूत जरूरी है की Micro Niche Vs. Multi Niche Blog in Hindi.

अपने ब्लॉग का Niche कैसे Choose करे?

आपको अपने ब्लॉग के लिए niche Choose  करने के लिए दो factors पर focus करना है ।

Profitability

  • क्या आप जो Niche Choose करेंगे उससे आप पैसा काम सकते है ?
  • क्या आप जो Niche Choose करेंगे उससे related ढेर सारे affiliate programs है?
  • क्या आप जो Niche Choose करेंगे उसका search volume जादा है?

Passionate 

  • क्या आप जो Niche Choose कीये है उसमे आप interested है?
  • क्या आप जो Niche Choose कीये है उसके बर्रे मे आप बहूत सारे पोस्ट लिख सकते है?
  • क्या आप अपने पोस्ट के द्वारा दूसरों की प्रॉब्लेम सॉल्वे कर सकते है?

अब सायद आपको जानकारी मिल गई होगी की profitable Niche कैसे choose करते हैं।

Step 2: ब्लॉगिंग का Platform चुने

अब आपको अपने ब्लॉग के लिए एक ब्लॉगिंग Platform चुनना है। आप किस Platform से ब्लॉगिंग करना चाहते है। आज के समय मे बहूत सारे ब्लॉगिंग Platform है जैसे WordPress, Blogger.com, Medium, Tumblr आदि। 

पर आपके मन मे यह सवाल जरूर उठ रहा होगा की हमारे ब्लॉग के लिए कौन सा Platform सही रहेगा। मै आपको बता देना चाहते हूँ की पूरी दुनिया मे जीतने भी ब्लॉग है उन्मे से 80% से अधिक ब्लॉग WordPress पर बने हुए है। इसीलिए मई आपको Recommend करूंगा की आप अपना ब्लॉग wordpress पर ही बनाए। 

अगर आप अपने ब्लॉग को WordPress पर बनाना चाहते तो आपको उसके लिए आपको pay भी करना पड़ेगा। 

लेकिन अगर आप चाहते है पहले फ्री ब्लॉग बनाना तो आप अपने ब्लॉग को Blogger.com या फिर Tumblr जैसे प्लेटफॉर्म पर बना सकते है। 

लेकिन इस ब्लॉग पोस्ट मे हम आपको बताइए की आप अपने ब्लॉग को WordPress पर कैसे बना सकते हो। 

ब्लॉग शुरू कारने मे कितने पैसे लगेंगे

अगर आप एक साल का Basic Hosting Plan, Custom Domain और WordPress Install करना चाहते है तो उसका Total Costs कुछ इसप्रकार का होगा। 

WordPress.org + Bluehost
Blog hosting service 179.00 per month (3 साल के प्लान पर)
₹299.00 per month (1 साल के प्लान पर )
Domain registration फ्री
Custom email Free Web-Based E-mails/ Forwarding
SSL Certificate Free SSL certificates
Storage space* 50 GB
Bandwidth* Unlimited
Total price ₹6444.00  (3 साल के प्लान के लिए)
₹3588.00 (1 साल के प्लान के लिए)

आपको यह महंगा लगेगा लेकिन याद रखना कभी Investment कभी भी बेकार नहीं जाता है। अगर आप सच मे ब्लॉगिंग को लेकर serious हो तो आज ही अपना ब्लॉग Bluehost से बनाओ। अगर आप ब्लॉगिंग मे मेहनत करोगे तो बहूत ₹3588.00 आएंगे लेकिन अगर आपने आज मौका छोड़ा तो फिर बाद मे आप पक्का पछताओगे। इसलिए आज हो अपना ब्लॉग बनाओ। 

Step 3: अपने ब्लॉग का नाम चुने 

अब आपको अपने ब्लॉग का नेम choose करना है की आप कौन से नाम से अपने ब्लॉग को publicaly शो करना चाहते है परंतु एक बात का आपको ध्यान देना है की जो भी नेम आप अपने ब्लॉग के लिए Choose करेंगे वह आपके Niche से ही रिलेटेड होना चाहिए ।

मैं आपको नीचे कुछ टिप्स दे रखा हूँ जिससे आपको अपने ब्लॉग के नाम को चुनने मे बहूत ही आसानी होगी। 

  1. अपने ब्लॉग का नाम बहूत छोटा और आसान रखे। 
  2. अपने ब्लॉग के Niche से संबंधित अपने ब्लॉग के नाम मे Keyword डाले। 
  3. अपने ब्लॉग के नाम मे कभी भी Numbers का उपयोग नया करे। 
  4. हमेशा अपने ब्लॉग का डोमेन नाम TLD Extension का ही रखे जैसे .com आदि 

तो ये थे कुछ 4 टिप्स जिससे आप आसानी से अपने ब्लॉग के नाम को चुन सकते है। 

Step 3: अपने Blog के लिए Domain Name और Hosting Buy करे 

यदि आपने अपने ब्लॉग का नाम चुन लिए हैं तो अब आपको अपने ब्लॉग के नाम से एक Top Level Domain Name TLDs Buy करना है और उसके साथ आपको होस्टिंग भी चाहिए।

Domain name आपके ब्लॉग का Address होता है और होस्टिंग आपका ब्लॉग कहा store होता है – वह होता है होस्टिंग.

आज के समय मे बहूत सारे Domain Name और Hosting Providers Platforms हो चुके है  जो होस्टिंग और डोमेन प्रवाइड करती है  परंतु मै आपको एक होस्टिंग comapny के जरिए बताऊँगा की आप कैसे होस्टिंग Purchase कर सकते है एक फ्री domain name के साथ । तो मै जिस company के बारे मे बात कर रहा हूँ वह Bluehost है । यह  Hosting और Domain cheap price मे provide करता है साथ ही High speed loading Time के  साथ प्रवाइड करता है

अगर हम बात Bluehost के बारे मे तो यह कंपनी बहूत ही पुरानी कंपनी है। जो की बहूत ही Trustable कंपनी। इस कंपनी का सारा प्लान बहूत ही अच्छा है। 

तो फिर चलिए जानते है की Bluehost से Domain और Hosting कैसे खरीदे?

1. सबसे पहले आपको Bluehost India पर चले जाना है। 

Bluehost India TechSNM

2.अब आपको Basic Plan Select कर लेना है। 

Bluehost India TechSNM 1

3. अब आपको अपना Domain Name Book करना है उसके बाद Next कर देना है। 

Bluehost India

4. अब आपको अपना Bluehost का Account बनाना है। 

bluehost

5. Next, आपको अपने पैकेज का Information Check कर लेना है। 

bluehost1

6. अब आपको Payment Information Fill करके Submit कर देना है।

bluehost payemnet 

Step 4: अपने Blog के लिए WordPress Setup करे

तो अब अपने अपना डोमेन भी रजिस्टर कर लिए और उससे Hosting Platform पर होस्ट भी कर दिए अब बारी आती है WordPress Setup करने की ।

आपको सबसे पहले अपने होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर जाना है और वह से आपंक अपना वॉर्डप्रेसस इंस्टॉल कर लेने है ।

Step 5: अपने Blog के लिए Theme Choose करे 

आपके ब्लॉग के लिए उसका Theme अहम भूमिका निभाता है क्यों की यदि आपके ब्लॉग का डिजाइन ही नहीं अच्छा रहेगा तो फिर कोई भी users आपके blog पर अत्ररक्त भी नहीं होंगे तो इससीए आपको सबसे जादा ध्यान अपने ब्लॉग के design पर भी देना चाहिए ऐसे मे आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Lightweight theme चूसे करना चाहिए । मै आपको highly recommend कुछ theme को karunga जो आपके ब्लॉग को बेहतर जरूर बनाएगा ।

  • Generatepress
  • Astra
  • Divi
  • Newspaper
  • Gensis  Framework

Step 6: अपने Blog के लिए Important Plugins Install करे 

अब आपको अपने ब्लॉग के लिए कुछ importants plugins को install करना है जो की आपके ब्लॉग को design करने और कुछ चीजों मे बहूत जादा helpful होगा । हमने आपके लिए कुछ important plugins को नीचे बताया है ।

  1. Elementor (Best design plugin )
  2. Wp Rocket ( Speed increasing plugin )
  3. Rankmath  (Best seo Plugin )
  4. WP Optimize (Image optimization Plugin)
  5. Anti Scam (Scammer Protecter plugin  )

Step 7: अपने Blog के लिए valuable post लिखे और publish  करे

अब बारी आती है ब्लॉगिंग की सबसे important वर्क जो है valuable  post लिखना । Blogging के लिए सबसे जड्ड important है की आप अपने niche से related वैल्यूबल post write करे और उसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट करे यदि आप ऐसा करते है तो आपका ब्लॉग जल्द grow होगा ।

यदि आपको ब्लॉग start krne मे कही कोई problem हो तो जरूर Comment मे अपनी problems बताए.

आपको कैसा लगा?  

मै उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से Blog kaise bnaye aur piase kaise kmaye  इसके बारे मे आपको पूरी जानकारी जरूर मिल गया होगी।

मेरा आपसे एक निवेदन है इस पोस्ट को अपने दोस्त और अपने आस पास के  सभी लोगो तक और social media ( Facebook, WhatsApp, Pinterest आदि) पर  इस पोस्ट को जरूर पहुचाए। जिससे हमारे बीच जागरूकता होगी। और इससे सभी को हिंदी में  जानकारी  सरलता और आसानी से मिलेगी ।

आपसे मेरा गुंजारिस है की आपको यह information कैसा लगा, आपके लिए यह कितना लाभदायक है और इसमे क्या त्रुटि है उसे आप हमे comment करके जरूर बताए। ताकि मै  पोस्ट मे उसे सुधार कर के आपके सामने अच्छे से प्रस्तुत करू जिससे आपको समझने मे और भी आसनी होगी।

धन्यवाद !

Amrit Maurya
Amrit Mauryahttps://lifenomic.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 + 19 =

नवीनतम