Homeलाइफस्टाइलशतरंज के खेल से...

शतरंज के खेल से जीवन की सीख | Life Lessons From Chess Game in Hindi

क्या आपने चेस गेम यानि शतरंज का खेल खेला है। अगर हा तो यह पोस्ट आपके लिए बहूत ही लाभदायक होगा। अगर शतरंज का खेल नहीं भी खेला है तो भी यह पोस्ट आपके लिए और जादा लापधायक होगा। कीको इस पोस्ट मे मैँ आप सबको चेस गेम से जिंदगी की 3 सबसे बड़ी learnings बताने जा रहा हूँ।

तो चलिए शुरू करते हैं:-

जिंदगी मे आगे बढ़ने के लिए कभी कभी पीछे हटना पड़ता है:-

2 1

अगर आपने शतरंग का खेल खेला होगा तो आपको पता ही होगा की कोई भी अभी तक केवल आगे कदम बढ़ाने से (आगे शतरंज की गोटी ) शतरंज का खेल नहीं जीता है। इसलिए  कभी कभी बेहतर कदम बढ़ाने के लिए पीछे हटना पड़ता है। ऐसे ही जिंदगी मे भी आगे बढ़ने के लिए कभी कभी पीछे जाना पड़ता है।

कभी भी किसी भी चीज को लेकर घमंड मत करना:-

संसार मे ऐसे बहूत से लोग आपको मिल जाएंगे जिनके पास अगर थोड़ा सा भी कुछ अधिक मिल जाए, तो वह घमंड करने लगते है। अगर समाज मे वह अमीर रहेंगे तो वह गरीब को ताना मरेंगे। अगर ऐसा आप भी करते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दीजिए क्योंकि शतरंग का खेल खत्म होने के बाद राजा, रानी और मोहरे सभी एक ही डिब्बे मे रख दिए जाते है।

2 1

तो इससे हमे ये सीख मिलती है की आप चाहे कितने भी बड़े हो, आपके पास कितना भी पैसा हो, आप चाहे कितने भी गरीब हो, एक दिन हम सब कुछ यही छोड़कर भगवान के पास चले जाएंगे।

इसलिए आप चाहे गरीब हो, करोड़पति हो, पर कभी भी घमंड मत करना क्योंकि इंसान का सबसे बड़ा शत्रु उसका घमंड और गुस्सा ही होता है।

सच्चा प्यार शतरंग खलने जैसा होता है:

सच्चा प्यार क्या है? अगर मैँ यह सवाल आपसे पूछूँ तो आप क्या जवाब देंगे। मुझे नहीं पता की आपके आँसुआर सच्चा प्यार क्या होगा। पर अगर इसे शतरंज खेल से तुलना किया जाए तो सच्चा प्यार शतरंज खेलने जैसा होता है क्योंकि शतरंग के खेल मे राजा हमेशा रानी को खोने से डरता है, जबकि रानी बड़ी-बड़ी रिस्क लेती है केवल राजा को बचाने के लिए।

इस भी जरूर पढ़ें:- स्वामी विवेकानंद जी के जीवन की 3 सीख आपको जीवन मे सफल बना देगी | VALUES LEARNT FROM SWAMI VIVEKANAND IN HINDI

सच्चा प्यार का मतलब आप जिससे सच्चा पायार करते हैं आपको उसकी बहूत जादा फिक्र होगी। आप उसके लिए अपना कुछ भी खोने के लिए तैयार हो जाओगे और उस इंसान को भी आपकी फिक्र होगी। वह भी आपके लिए कुछ खोने के लिए तैयार हो जाएगा। एक तरह से आप दोनों एक दूजे के लिए ही बने हो।

3 1

इसीलिए जीवन मे शांति से उचाइयां छूते रहो, खूब जादा तररकी करते रहें और केवल तभी चिल्लाओ जब चेक्मैट बोलने का समय सही हो।

ये थी शतरंज के खेल से जीवन की 3 सबसे बड़ी सीख जो हर किसी ज=के जीवन मे काम आएगी। अगर आपको इस ब्लॉगपोस्ट से कुछ जानकारी, Motivation, सीख मिली हो तो कृपया करके इस ब्लॉगपोस्ट को अपने दोस्तों, परिवार के साथ जरूर शेयर करिए जिससे उन्हे भी कुछ सीखने को मिले।

Anant
Ananthttps://lifenomic.com
नमस्कार दोस्तों , मै Anant , TechSNM का founder हूँ। मैंने इस ब्लॉग को इसी उदेश्य से बनाया है की आप सबको Technology आदि के बारे मे इस ब्लॉग की मदत से हिन्दी मे जानकारी दु। मुझे टेक्नॉलजी के नई नई चीजों के बारे मे जानकारी लेना और दूसरों के साथ उस जानकारी को साझा करने मे बहूत ही interest है।

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 4 =

नवीनतम

स्वामी विवेकानंद जी के जीवन की 3 सीख आपको जीवन मे सफल बना देगी | Values Learnt From Swami Vivekanand in Hindi पागलपन से भरी जिंदगी को बदल देने वाली कहानियाँ जिंदगी को बदल देने वाली बहूत ही महत्वपूर्ण बातें कोई नहीं बताएगा क्यों होता है सेंसेक्स के बारे मे इतनी चर्चा, क्या है सेंसेक्स, कैसे बनता है सेंसेक्स? क्या आपको पता है की आपकी जिंदगी मे कीमत कितनी है ?